Thursday, December 12, 2019

इस महीने बनना था सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट, तारीख बदली तो छोड़ दी यूनिवर्सिटी December 11, 2019 at 05:26PM

ब्रसेल्स.इस महीने के अंत तक दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट बनने जा रहे लॉरेंट सिमाेन्स ने यूनिवर्सिटी छोड़ दी है। बेल्जियम का नाै साल के लॉरेंट आइंडहाेवन यूनिवर्सिटी अॉफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था और एग्जाम्स के बाद दिसंबर के अंत में ग्रेजुएट होना था मगर यूनिवर्सिटी की अोर से डिग्री दिए जाने की तारीख बदलने के बाद उनके पैरेंट्स ने फैसला किया कि वह यूनिवर्सिटी ही छोड़ देंगे। यूनिवर्सिटी का कहना है कि दिसंबर तक लॉरेन्ट के सारे एग्जाम नहीं हो पाएंगे, इसलिए उसे डिग्री अगले साल जुलाई में ही मिल पाएगी। हालांकि लॉरेन्ट का कहना है कि इसकी वजह एक अोरल एग्जाम में फेल किए जाने के बाद उसके द्वारा किए जाने वाला विरोध है।

यूनिवर्सिटी ने कहा-सारे एग्जाम नहीं हो पाने थे, तभी तारीख आगे बढ़ाई

उसने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए भी यूनिवर्सिटी के प्रति अपनी नाराजगी जताकर अधिकारियाें को झूठा करार दिया। पोस्ट के साथ ही लॉरेन्ट ने उस ई-मेल का स्क्रीनशॉट भी डाला है िजसमें यूनिवर्सिटी की अोर से उसे इसी साल ग्रेजुएट किए जाने की बात कही गई थी। उसने पोस्ट में लिखा-मेरी पढ़ाई अच्छे से जा रही थी और दिसंबर में खत्म हो जानी थी। मगर मेरे पैरेंट्स से कहा गया कि सारे एग्जाम न हो पाने के कारण दिसंबर में डिग्री देना संभव नहीं होगा। हालांकि इसकी वजह अोरल एग्जाम वाला मामला था। मैंने विरोध जताया तो उन्हाेंने कह दिया कि दिसंबर में डिग्री नहीं देंगे। एक महीना, दो महीना, तीन महीने लेकिन सात महीने, यह तो हद है। मालूम हो कि पिछले महीने लॉरेन्ट के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट बनने की खबर पर यूनिवर्सिटी ने उन्हें विलक्षण प्रतिभा का धनी कहा था।

लॉरेन्ट के पिता एलेग्जेंडर ने बताया, पिछले महीने तक सबकुछ ठीक चल रहा था लेकिन अचानक से अब डिग्री देने में छह महीने की देरी। यह सही नहीं है। मेरे बेटे का इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन के बाद विदेश की एक यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने का प्लान था। लॉरेन्ट को कई बड़ी यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई की अॉफर आई हैं और हम जल्द ही उसकी आगे की पढ़ाई के बारे में कोई फैसला लेंगे। मालूम हो कि अमेरिका के माइकल किरेनी फिलहाल दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट हैं जिन्हें 1994 में 10 साल, 4 महीने की उम्र में यह डिग्री मिली थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
This month was to be the youngest graduate, date changed and left university
This month was to be the youngest graduate, date changed and left university

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...