Monday, December 30, 2019

मारुति ओमिनी से टाटा नैनो तक, इस साल खत्म हो गया इन 3 कारों का सफर December 29, 2019 at 09:13PM

गैजेट डेस्क. साल 2019 भारतीय ऑटो मार्केट के लिए मिला-जुला रहा। एक तरफ जहां एमजी मोटर्स और किया मोटर्स जैसी नई कंपनियों ने धमाकेदार आगाज किया। तो दूसरी तरफ, मारुति, टाटा, हुंडई जैसी स्थापित कंपनियों को अपने कुछ मॉडल हमेशा के लिए बंद करने पड़े। दरअसल, नए सेफ्टी नियम और BSVI इंजन के मानकों के चलते कुछ कार हमेशा के लिए बंद हो गईं।

मारुति ओमिनी (Maruti Omni)

मारुति ने ओमनी को 34 साल पहले 1984 में लॉन्च किया था। जिसके बाद से इसमें कई बदलाव भी हुए हैं, लेकिन मॉडल में ज्यादा चेंजेस नहीं किए गए। कंपनी ने इसमें 1998 और 2005 में 2 फेसलिफ्ट दिए। वहीं, इस कार का लास्ट चेंज डैशबोर्ड में किया गया था। इस कार में रियर गेट स्लाइड वाले दिए हैं। अप्रैल 2020 से भारत में न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम लागू होने जा रहा है। इसी वजह से इस कार को बंद करना होगा, क्योंकि इस कार को सेफ्टी नॉर्म्स के हिसाब से नहीं बनाया गया है।

> इस में 796cc का तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है। जो 35 bhp पावर और 59 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है।
> 2 स्पीड वाइपर, 3 पोजिशन केबिन लाइट, मल्टी-फंक्शन लीवर दिया है।
> हाई माउंटेड रियर स्टॉप लैम्प और हेडलैम्स लेवलिंग डिवाइस दी है।
> 4-मैनुअल फॉर्वर्ड और 1 रिवर्स गियर बॉक्स दिया है।
> ओमनी 5 सीटर का वजन 785kg और 8 सीटर का वजन 800kg है।
> फ्रंट में डिस्क (बूस्टर असिस्ट) और रियर में ड्रम ब्रेक दिया है।
> टायर का साइज 145R 12 LTR 8PR है।
> कार में 35 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया है। वहीं माइलेज 16.8km/l है।
> इसके 5 सीटर मॉडल की दिल्ली एक्स-शोरूम प्राइस 2.72 लाख रुपए और 8 सीटर की 2.73 लाख रुपए से शुरू है।

टाटा नैनो (Tata nano)

टाटा मोटर्स ने इस साल तक एक भी नैनो कार का प्रोडक्शन नहीं किया। फरवरी में एक नैनो की बिक्री जरूर हुई थी। जिसके बाद कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला किया है। हालांकि, कंपनी का कहना है कि ऑर्डर पर इस कार का प्रोडक्शन किया जाएगा। अप्रैल 2020 से नैनो का उत्पादन और बिक्री पूरी तरह बंद की जा सकती है। बीएस-6 उत्सर्जन मानकों और नए सुरक्षा नियम पूरे करने लिए नैनो में आगे निवेश की योजना नहीं है। ये ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ भी आती है।

> टाटा नैनो के सभी वेरिएंट का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर है।
> इसके सभी वेरिएंट पेट्रोल के हैं। जिसका फ्यूल टैंक 22 लीटर का है।
> ये कार देखने में छोटी है, लेकिन कंपनी ने इसका इंटीरियर काफी स्टाइलिश बनाया है।
> कार के कलर के हिसाब से अंदर का इंटीरियर डुअल-टोन में सेट किया गया है।
> इसमें चार एयर कंडीशनर विंग्स, बोतल रखने के लिए स्पेस दिया है।
> ब्लूटूथ कनेक्टिविटी वाला म्यूजिक सिस्टम और फ्रंट पावर-विंडो भी हैं।
> अब ये कार AMT फीचर्स के साथ आती है। यानी क्लच का झंझट नहीं है।
> कार का ग्राउंड क्लियरेंस 180mm है, जो किसी बड़ी कार के बराबर है।

हुंडई ईऑन (Hyundai Eon)

कोरियन कार कंपनी हुंडई ने भारत में ईऑन को बंद कर दिया है। ये कार नए सेफ्टी नॉर्म्स और स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स जैसे ABS, ड्राइवर एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड लिमिटर और सीटबेल्ट रिमाइंडर के साथ अपडेट नहीं हुई।

> इस कार में 0.8 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगा हुआ है।
> यह इंजन 5500rpm पर 55bhp पावर और 4000rpm पर 74.5Nm टॉर्क जनरेट करता है।
> कार के साथ 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है।
> इसके स्पोर्ट्स एडिशन में 6.2 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है।
> 814cc इंजन वाली इऑन का माइलेज 20kmpl है।
> चेंजेस के बाद इसमें नए हैड-लैंप्स, अपडेटेड बंपर, रिस्टाइल्ड टेल लैंप, रिवाइज्ड फ्रंट ग्रिल, नए व्हील कैप और नई सीट दी गई है।



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From Maruti Omini to Tata Nano, the journey of these 3 cars ended this year

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