Friday, October 23, 2020

6 नवंबर को लॉन्च होगी मिटीओर 350, रॉयल एनफील्ड की पहली बाइक जिसमें मिलेगा नेविगेशन सिस्टम और मोबाइल चार्जिंग फीचर October 22, 2020 at 05:50PM

रॉयल एनफील्ड लंबे समय से अपनी अपकमिंग मोटरसाइकिल मिटीओर 350 की टेस्टिंग कर रही थी और अब कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग डेट का ऐलान कर दिया है। रॉयल एनफील्ड ने मीडिया इनवाइट भी भेजना शुरू कर दिया है, जिसके मुताबिक, इसे 6 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा। मोटरसाइकिल के कई सारी स्पेसिफिकेशन पहले ही इंटरनेट पर सामने आ चुके हैं।

मिटीओर 350 को थंडरबर्ड सीरीज के रिप्लेसमेंट के तौर पर लॉन्च किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी कीमत 1.68-1.78 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। इसे तीन वैरिएंट- फायरबॉल, स्टेलर और सुपरनोवा में पेश किए जाएगा, जो विशेषतौर से युवाओं को लुभाने में कामयाब हो सकती है।

कंपनी ने मीडिया इनवाइट भेजना शुरू कर दिया है।

मिटीओर 350: फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

नया इंजन 20.2 बीएचपी का मैक्सिमम पावर और 27 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा।
  • यह रॉयल एनफील्ड की पहली मोटरसाइकिल होगी, जिसे नए J-प्लेटफॉर्म द्वारा अंडरपिन किया गया है और नेक्स्ट-जनरेशन क्लासिक 350 में भी इसी आर्किटेक्चर क इस्तेमाल किया जाएगा।
  • पावरट्रेन की बात करें तो इसमें नया 349 सीसी सिंगल-सिलेंडर SOHC एयर-कूल्ड इंजन मिलेगा, जो मौजूदा 346 सीसी बीएस 6 इंजन की तुलना में थोड़ा ज्यादा पावर लेकिन 1 एनएम कम टॉर्क जनरेट करेगा।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया इंजन 20.2 बीएचपी का मैक्सिमम पावर और 27 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा और इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इंजन के रिफाइन्मेंट लेवल के साथ-साथ गियरबॉक्स में सुधार किया गया है।
  • चूंकि इंजन नए डबल क्रैडल चेसिस पर फिट किया गया है, इसलिए हम वाइब्रेशन में कमी के साथ-साथ राइड क्वालिटी और हैंडलिंग के मामले में बड़े सुधार की उम्मीद करते हैं।
  • मिटीओर 350 रेंज को स्टैंडर्ड ट्रिपर( Tripper) नेविगेशन सिस्टम के साथ बेचा जाएगा और इसमें डिजिटल रीड आउट और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा के साथ एक नया ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी होगा।
  • आउटगोइंग थंडरबर्ड की तुलना में मिटीओर के डिजाइन में बेहतर अपग्रेड देखने को मिलेंगे। हालांकि गाड़ी का ओवरऑल आकार वैसा ही रहेगा लेकिन फ्रेश फील देगा।

ये हैं कुछ खास हाइलाइट्स

  • जैसा कि टीजर इमेज में देखा जा सकता है कि इसमें राउंडशेप हेडलैम्प में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट को जोड़ा गया है और हैंडलबार एक अपराइट राइडिंग पोजीशन की अनुमति देता है और मिरर्स भी राउंट शेप हैं।
  • अन्य मैकेनिकल हाइलाइट्स में 41 एमएम टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर, 19-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर अलॉय व्हील्स, 300 एमएम फ्रंट डिस्क और 270 एमएम रियर डिस्क है, जो डुअल-चैनल एबीएस सिस्टम के साथ आता है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बाइक में 41 एमएम टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर, 19-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर अलॉय व्हील्स, 300 एमएम फ्रंट डिस्क और 270 एमएम रियर डिस्क मिलेंगे, जो डुअल-चैनल एबीएस सिस्टम के साथ आएंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...