Wednesday, September 9, 2020

स्पेशल फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ एमजी हेक्टर का एनिवर्सरी एडिशन तो कावासाकी लेकर आई Z900 का BS6 वर्जन, जानें इन मॉडल्स की कीमत और स्पेसिफिकेशन डिटेल September 08, 2020 at 10:35PM

पोस्ट लॉकडाउन पीरियड में वाहन निर्माता लगातार नए-नए मॉडल लॉन्च कर अपनी सेल्स रिकवर करने की कोशिश कर रहे हैं। इस को देखते हुए कावासाकी ने अपनी परफॉर्मेंस बाइक Z900 का बीएस 6 मॉडल लॉन्च किया, हालांकि नए एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से किए अपडेट्स से यह न सिर्फ महंगी हो गई है बल्कि पहले से वजनी भी हो गई है। इसी का साथ एमजी मोटर ने भी नया एनिवर्सरी मॉडल लॉन्च किया, जिसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जो पहली बार हेक्टर लाइनअप में देखने को मिलेंगे। तो चलिए बात करते हैं इन दोनों प्रोडक्ट्स के बारे में...

हेक्टर एनिवर्सरी एडिशन: पहली बार एसयूवी में वायरलेस चार्जिंग और एयर प्यूरिफायर मिलेगा

  • एमजी मोटर इंडिया ने भारत में एमजी हेक्टर एनिवर्सरी एडिशन लॉन्च किया है। यह स्पेशल एडिशन लोअर-मिड-स्पेक सुपर ट्रिम पर बेस्ड है। इसके पेट्रोल मॉडल के लिए 13.63 लाख रुपए और डीजल मॉडल के लिए 14.99 लाख रुपए खर्च करने होंगे। है। दोनों एक्स-शोरूम की कीमतें हेक्टर के स्टैंडर्ड शार्प ट्रिम के समान हैं।
  • देखने में हेक्टर एनिवर्सरी एडिशन इसके स्टैंडर्ड मॉडल से बिल्कुल भी अलग नहीं है। हालांकि इसके इंटीरियर में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो अन्य हेक्टर वैरिएंट में नहीं मिलते हैं। जैसे एनिवर्सरी एडिशन वायरलेस फोन चार्जर मिलता है साथ ही इसमें एयर-प्यूरीफायर भी है, जो बैक्टीरिया और वायरस को निष्क्रिय कर सकता है। इस किट को मेडकिलिन से लिया गया है।
  • इंजन की बात करें तो, हेक्टर में मैकेनिकली कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। डीजल मॉडल में पहले की तरह ही 2.0-लीटर FCA-सोर्स्ड यूनिट है जो जीप कम्पास और टाटा हैरियर में भी उपलब्ध है। हेक्टर में, यह मोटर 170 पीएस का पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है और इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।
  • वहीं एनिवर्सरी एडिशन के पेट्रोल मॉडल में भी पहले की तरह ही बीएस 6 कंप्लेंट 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 143 पीएस का पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह वैरिएंट 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी हो सकता है। पेट्रोल इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • हेक्टर के स्पेशल एनिवर्सरी वैरिएंट में सुपर वैरिएंट में मिलने वाले सभी फीचर्स जैसे- रिवर्स पार्किंग कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर, सिल्वर अलॉय, शार्क फिन एंटीना, रूफ रेल्स, दरवाजे के हैंडल के अंदर क्रोम, क्रूज कंट्रोल, हेड यूनिट पर एसी कंट्रोल, ड्राइवर और को-ड्राइवर वैनिटी मिरर, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट के साथ 10.4 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, छह स्पीकर्स और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स मिलते हैं।

BS6 कावासाकी Z900 मोटरसाइकिल: दो नए कलर शेड्स के साथ लॉन्च

  • कावासाकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय स्ट्रीट नेकेड बाइक Z900 का बीएस 6 मॉडल लॉन्च कर दिया है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपए। बीएस 4 मॉडल की तुलना में यह 30 हजार रुपए तक महंगी हो गई है। देश भर में कावासाकी डीलरशिप ने इसकी बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और जल्द ही इसकी डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है। पिछले मॉडल की तुलना में, अपडेटेड Z900 को दो शेड्स में पेश किया जाएगा, जिसमें मैटेलिक ग्रेफाइट ग्रे और कैंडी लाइम ग्रीन शामिल हैं, जिसका मतलब है कि लाल एक्सेंट के साथ मूनडस्ट ग्रे के स्पोर्टी शेड अब नहीं मिलेगा।
  • 2020 कावासाकी Z900 के डिजाइन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसमें बड़े एलईडी हेडलाइट्स, पोजिशन लैंप, लाइसेंस प्लेट लैंप और टर्न सिग्नल के साथ कावासाकी के राइडॉलॉजी एप्लिकेशन और स्मार्टफोन इंटीग्रेशन के साथ एक नया 4.3 इंच ऑल-डिजिटल टीएफटी कलर इंस्ट्रूमेंटेशन के रूप में डिज़ाइन में अपडेट मिलेगा। यह सभी अपडेट पुराने मॉडल में मौजूद नहीं थे।
  • Z900 को पावर देने के लिए इसमें बीएस 6 कंप्लेंट 948 सीसी इनलाइन फोर-सिलेंडर इंजन है, जो 9500 आरपीएम पर 125 पीएस का पावर और 7700 आरपीएम पर 98.6 एनएम का टॉर्क मिलता है, ये आंकड़े बीएस 4 मॉडल जितने ही हैं। हालांकि, इन सभी अपडेट्स के बाद बाइक दो किलो ज्यादा वजनी हो गई है। फीचर लिस्ट की बात करें तो इसमें KTRC (कावासाकी ट्रैक्शन कंट्रोल) और राइडिंग मोड शामिल हैं। इसके अलावा, सस्पेंशन सेटअप में सुधार किया गया है, जिसका दावा कंपनी ने अपनी ऑफिशियल रिलीज में किया है।

ये भी पढ़ सकते हैं

1. इलेक्ट्रिक चेतक से लेकर टाटा नेक्सन ईवी तक, भारतीय सड़कों पर धूम मचा रहे हैं ये 7 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, एक लाख से 24 लाख तक है इनकी कीमत

2. बजाज, टीवीएस और ओकिनावा को चुनौती देने, जल्द आ रहे हैं यामाहा और हुस्कवर्ना के इलेक्ट्रिक स्कूटर; भारत में ही होगी इनकी मैन्युफैक्चरिंग

3. फीचर्स और पावर के मामले में गुरखा से कहीं आगे है नई थार, लेकिन गुरखा में मिलता है ज्यादा एग्रेसिव और रफ-एंड-टफ लुक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एमजी हेक्टर एनिवर्सरी एडिशन, लोअर-मिड-स्पेक सुपर ट्रिम पर बेस्ड है। इसके पेट्रोल मॉडल के लिए 13.63 लाख रुपए और डीजल मॉडल के लिए 14.99 लाख रुपए खर्च करने होंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...