Friday, September 25, 2020

पहले से ज्यादा समझदार हुआ एलेक्सा, कमांड समझ ना आने पर यूजर से बेबाकी से पूछेगा सवाल, कंपनी ने दो सस्ते फायर टीवी स्टीक भी लॉन्च किए September 24, 2020 at 09:00PM

अमेजन का वॉयस असिस्टेंट सिस्टम एलेक्सा अब पहले से कहीं ज्यादा समझदार हो गया है। कंपनी ने अपने एनुअल हार्डवेयर इवेंट में इसके नए फीचर्स की घोषणा कीं, जो असिस्टेंट को और अधिक व्यक्तिगत बनाएंगी, क्योंकि एलेक्सा अब यह यूजर से स्पष्ट सवाल पूछ सकता और इस व्यक्तिगत डेटा का उपयोग बाद में यूजर से बातचीत के दौरान कर सकता है। इसी के साथ अब एलेक्सा मल्टीपल यूजर्स के साथ बातचीत में भी शामिल हो सकता है, इस मोड को ऑन करने पर यूजर को बार-बार 'हे-एलेक्सा' बोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सभी फीचर्स न सिर्फ इसे अधिक उपयोगी बल्कि अधिक नेचुरल भी बनाएंगी।

अब आपकी बातचीत में भी शामिल होगा एलेक्सा

  • अमेजन ने बताया कि नए 'जॉइन माय कन्वर्सेशन' (join my conversation) फीचर यूजर्स को एलेक्सा को कमांड देते हुए लगातार बात करते रहने की अनुमति देता है। अनिवार्य रूप से यह फॉलो-अप मोड का एक विस्तार है जिसे अमेजन ने पहले पेश किया था, जो यूजर को वेक (wake) शब्द उपयोग किए बिना असिस्टेंट को लगातार कमांड देने की अनुमति देता है।
  • नए मोड में, एलेक्सा ये पता लगा पाएगा कि यूजर आपस में बातचीत कर रहे हैं या असिस्टेंट को संबोधित कर रहे हैं। इसके अलावा, कंपनी नए अपडेट के साथ एलेक्सा की आवाज को कम रोबोटिक बनाने पर भी बना रही है। यानी अब एलेक्सा में रोबोटिक नहीं बल्कि हूबहू इंसानों जैसी आवाज सुनने को मिलेगी।

बिना ऐप के कंट्रोल कर सकेंगे स्मार्ट होम प्रोडक्ट
इसके अलावा यूजर अब स्मार्ट होम प्रोडक्ट के लिए अलग से मोड सेट कर पाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि एलेक्सा ऐप का उपयोग किए बिना यूजर स्मार्ट लाइट के लिए एक निश्चित ब्राइटनेस सेट कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर जब असिस्टेंट से बोलेंगे कि लाइट को 'वेकेशन मोड' पर सेट करें और अगर वह मोड पहले से सेट नहीं होगा, तो एलेक्सा पूछेगा कि आपका क्या मतलब है। आप तब कह सकते हैं कि वेकेशन मोड में ब्राइटनेस का क्या लेवल होना चाहिए, और फिर असिस्टेंट उस मोड को रिकॉर्ड कर लेगा, जिसे भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारत में इनमें से कितने फीचर्स मिलेंगे, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं
कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि इस समय भारत में इनमें से कितनी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ऐसा लगता नहीं है कि बातचीत की सुविधा अभी भारत में काम करेगी, क्योंकि कंपनी एलेक्सा पर किसी भी तरह की सीमित संख्या में सेवाएं देती है।

इवेंट में कंपनी ने लॉन्च किए दो सस्ते फायर टीवी स्टीक

  • इवेंट में कंपनी ने दो नए फायर टीवी स्टीक डिवाइस भी लॉन्च किए। नए डिवाइस में मौजूदा फायर स्टीक का अपडेट वर्जन और लाइट वर्जन शामिल है, जो पहले से अधिक किफायती है। दोनों प्रोडक्ट भारत में भी प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और इनकी शिपिंग अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी। फायर टीवी स्टीक की कीमत 3999 रुपए है जबकि फायर टीवी स्टीक लाइट की कीमत 2999 रुपए है।
  • दोनों में अंतर बस इतना है कि लाइट वर्जन में डोल्बी एटमोस ऑडियो सपोर्ट नहीं मिलेगा और न ही इसके रिमोट से टीवी कंट्रोल कर पाएंगे। यानी एलेक्सा वॉयस रिमोट लाइट जो फायर टीवी स्टीक लाइट के साथ आता है, उससे यूजर टीवी को ऑन-ऑफ नहीं कर सकेंगे और न बोलकर वॉल्यूम कंट्रोल कर सकेगा। हालांकि स्ट्रीमिंग रेजोल्यूशन दोनों डोंगल में एक समान ही है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कंपनी ने अपने एनुअल हार्डवेयर इवेंट में एलेक्सा की इन नई क्षमताओं की घोषणा की। भारत में इनकी सुविधा कब तक मिलेगा इसे लेकर अमेजन ने कोई सफाई नहीं दी है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...