Tuesday, September 8, 2020

भारत वापसी के लिए पबजी ने लिया बड़ा फैसला; चीनी निवेशक टेंसेंट गेम्स को बाहर करेगी दक्षिण कोरियाई कंपनी September 08, 2020 at 01:12AM

दक्षिण कोरियन कंपनी पबजी कॉरपोरेशन ने अपने पॉपुलर गेम प्लेयरअननोन बैटलग्राउंड्स (पबजी) को फिर से भारत लाने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए पबजी कॉरपोरेशन ने चीनी कंपनी टेंसेंट से नाता तोड़ दिया है। कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा है कि उसने चीनी कंपनी टेंसेंट गेम्स के पब्लिश राइट्स खत्म कर दिए हैं। पबजी के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि वह टेंसेंट गेम्स के साथ निवेश समेत अन्य संबंध भी खत्म कर सकती है।

सरकार ने पिछले सप्ताह ही लगाया था पबजी पर बैन

केंद्र सरकार ने सुरक्षा कारणों से 2 सितंबर को चीन की कंपनियों से जुड़े 118 ऐप पर बैन लगाया था। इसमें पॉपुलर गेम पबजी भी शामिल था। इन ऐप पर सुरक्षा कारणों से बैन लगाया गया था। सरकार ने पबजी के मोबाइल वर्जन पर बैन लगाया था। इसमें फुल और लाइट दोनों प्रकार के वर्जन शामिल हैं। सरकार अब तक चीन से जुड़े 224 ऐप पर बैन लगा चुकी है।

अब खुद पब्लिशिंग की जिम्मेदारी लेगी पबजी कॉरपोरेशन

पबजी कॉरपोरेशन ने अपने ब्लॉग में कहा कि बदले हालातों में कंपनी ने पबजी मोबाइल फ्रेंचाइजी की पब्लिशिंग जिम्मेदारी खुद लेने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि वह भविष्य में भारत के यूजर्स के पबजी की अनुभव देने के विकल्प तलाश रही है। हम अपने यूजर्स को हेल्थी गेमप्ले वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

टेंसेंट के साथ मिलकर बनाया गया है मोबाइल वर्जन

पबजी गेम को दक्षिण कोरिया की कंपनी पबजी कॉरपोरेशन ने डवलप किया है। यह गेम पीसी, एक्सबॉक्स और प्लेस्टेशन पर उपलब्ध है। हालांकि, इस गेम का मोबाइल वर्जन चीनी कंपनी टेंसेंट होल्डिंग्स की सिस्टर कंपनी टेंसेंट गेम्स के साथ मिलकर बनाया गया है। मोबाइल पर पबजी के फुल-फ्लैग और लाइट वेरिएंट उपलब्ध हैं।

बैन हटाने को लेकर सरकार के साथ मिलकर कर रहे काम

पबजी कॉरपोरेशन ने कहा कि वह भारत में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट पर हालिया बैन के बाद स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। कंपनी का कहना है कि पबजी कॉरपोरेशन भारत सरकार की ओर से लगाए गए बैन का सम्मान करती है। प्लेयर्स के डाटा की सुरक्षा कंपनी की प्राथमिकता में है। कंपनी ने कहा कि हम भारत सरकार के साथ मिलकर समस्या का समाधान करने पर जुटे हैं ताकि गेमर्स एक बार फिर से भारतीय कानूनों और रेग्यूलेशंस के साथ पबजी का लुत्फ ले सकें।

भारत में 17.5 करोड़ बार डाउनलोड हुआ पबजी

पबजी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम्स की लिस्ट में टॉप-5 में है। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में पबजी को 73 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इसमें से 17.5 करोड़ बार यानी 24% बार भारतीयों ने डाउनलोड किया है। इस हिसाब से पबजी खेलने वालों में हर 4 में से 1 भारतीय है।

गेमिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाला गेम है पबजी

गेमिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाला गेम है पबजी। सेंसर टॉवर के मुताबिक, अभी तक पबजी 3 अरब डॉलर यानी 23 हजार 745 करोड़ रुपए का रेवेन्यू कमा चुका है। पबजी का 50% से ज्यादा रेवेन्यू चीन से ही मिलता है। जुलाई में पबजी ने 208 मिलियन डॉलर (1,545 करोड़ रुपए) का रेवेन्यू कमाया है। यानी जुलाई में पबजी ने हर दिन 50 करोड़ रुपए कमाए हैं।

अक्षय कुमार ने की है FAU-G लाने की घोषणा

पबजी पर बैन के बाद कई देसी कंपनियों ने भी ऐसा ही गेम लाने की तैयार की है। इस बीच बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने पबजी की तर्ज पर FAU-G गेम लाने की घोषणा की है। अक्षय कुमार ने अपने इस गेम का पोस्टर भी जारी कर दिया है। यह गेम अक्टूबर के अंत तक लॉन्च हो सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने पबजी की तर्ज पर FAU-G गेम लाने की घोषणा की है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...