Tuesday, September 29, 2020

7 अक्टूबर को आ रहा है सुजुकी इंट्रूडर का 250 सीसी मॉडल, तो 8 अक्टूबर को लॉन्च होगी मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC, जानें कितनी होगी इनकी कीमत September 28, 2020 at 09:09PM

फेस्टिव सीजन नजदीक है और इस मौके को भुनाने के लिए कई बड़ी कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट लॉन्च करने के लिए तैयार है। अक्टूबर की शुरुआत में भी दो बड़ी लॉन्चिंग देखने को मिलेंगी। सुजुकी मोटरसाइकिल 7 अक्टूबर को इंट्रूडर 250 मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी तो इसके ठीक एक दिन बाद यानी 8 अक्टूबर को मर्सिडीज अपनी नई लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC भारतीय बाजार में ऑफिशियली लॉन्च करेगी। तो चलिए एक-एक कर बात करते हैं इन दो अपकमिंग प्रोडक्ट्स के बारे में....

1. सुजुकी इंट्रूडर 250 (Suzuki Intruder 250)

प्रतीकात्मक फोटो
  • फेस्टिव सीजन का अधिक लाभ लेने के लिए कई नए लॉन्च पाइपलाइन में हैं। रॉयल एनफील्ड भी थंडरबर्ड 350 के रिप्लेसमेंट के तौर पर मिटीओर 350 को लॉन्च करेगी, जबकि होंडा 30 सितंबर को एक नया प्रीमियम क्रूजर पेश करेगी और कुछ हफ्ते पहले ही हॉर्नेट 2.0 ने बाजार में कदम रखा है। सुजुकी मोटरसाइकिल भी इस लिस्ट में शामिल हो गई है क्योंकि कंपनी ने हाल ही में एक नई मोटरसाइकिल का टीजर जारी किया है। कंपनी 7 अक्टूबर को इसे लॉन्च करने का फैसला लिया है।
  • उम्मीद की जा रही है कि लॉन्च के नजदीक आते-आते कंपनी की ओर से इसकी कई आधिकारिक जानकारी मिल जाएंगी। टीजर इमेज के मुताबिक इसमें जिक्सर सीरीज की तरह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकता है। एंट्री-लेवल जिक्सर स्पोर्टी नेकेड स्ट्रीटफाइटर और इंट्रूडर 155 में बहुत कुछ एक समान है।
  • इसी तरह से, नेकेड जिक्सर 250 और फेयर्ड जिक्सर एसएफ 250 से भी कई सारे मेकेनिकल नई इंट्रूडर 250 के देखने को मिल सकते हैं। इस साल के शुरू में, इंट्रूडर 250 की पेटेंट इमेज इंटरनेट पर दिखाई दीं। उम्मीद की जा रही है कि यह एवेंजर क्रूज 220 से अधिक प्रीमियम होगी।
  • वर्तमान इंट्रूडर 155 की एक्स-शोरूम कीमत 1.23 लाख रुपए के लगभग है और उम्मीद की जा रही है कि नई इंट्रूडर 250 की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 1.80 लाख रुपए होगी, जो एंट्री लेवल रॉयल एनफील्ड बाइक्स को चुनौती दे सकती है। इसकी तुलना में, बजाज एवेंजर क्रूज की कीमत केवल लगभग 1.30 लाख (एक्स-शोरूम) है और इस तरह इंट्रूडर अधिक प्रीमियम विकल्प के रूप में कार्य कर सकते हैं। परफॉर्मेंस के लिए, जिक्सर सिबलिंग की तरह नई इंट्रूडर 210 में 249 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है। पावरट्रेन 26.5 पीएस का अधिकतम पावर आउटपुट और 22.2 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है, जिसे 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

2. मर्सिडीज-बेंज EQC इलेक्ट्रिक एसयूवी (Mercedes-Benz EQC Electric SUV)

  • मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर EQC की लॉन्चिंग डेट्स की घोषणा की। कंपनी 8 अक्टूबर को इसे भारतीय बाजार में आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेगी हालांकि, पहले इसे अप्रैल 2020 में लॉन्च किया जाना था लेकिन लॉकडाउन के कारण लॉन्चिंग स्थागित करनी पड़ी थी।
  • जर्मन निर्माता ने इस वर्ष की शुरुआत में EQ इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड पेश किया और भारत के लिए इसका पहला प्रोडक्ट EQC है। इसे भारत में CBU (कम्पलीटली बिल्ट यूनिट) के तौर पर बेचा जाएगा और इसकी कीमत लगभग 1.20 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) हो सकती है।
  • प्रीमियम लुक और डिजाइन के अलावा इसकी खास बात यह है कि इसमें 12.3 इंच डुअल स्क्रीन मिलेगी।परफॉर्मेंस के लिए, इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जिससे ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलता है। कंबाइंड सिस्टम 402 बीएचपी और 765 एनएम के पीक टार्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसमें लगी लिथियम-आयन बैटरी पैक की बदौलत इसमें सिंगल चार्ज में 471 किमी तक की रेंज मिलती है। इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे 0 से 100kmph की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 5.1 सेकंड का समय लगता है। इसमें 180kmph की टॉप स्पीड मिलेगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Suzuki Intruder 250 To Be Launched On October 7, Mercedes-Benz EQC Electric SUV India Launch On October 8, Know Prices And Features

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...