Tuesday, August 4, 2020

चीन का ट्विवटर कहा जाने वाला वीबो ऐप देश में बैन, पीएम मोदी ने बनाया था इस पर अकाउंट; बायडू सर्च ऐप पर भी चली कैंची August 03, 2020 at 10:58PM

चीन के ऊपर भारत का डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक जारी है। चीन के बैन किए ऐप्स की लिस्ट में अब वीबो (Weibo) और बायडू सर्च (Baidu Search) का नाम भी शामिल हो गया है। इन दोनों ऐप्स को देश के अंदर ब्लॉक कर दिया है। इन ऐप्स ट्विटर और गूगल का विकल्प माना जाता है।

बायडू सर्च चीनी सर्च इंजन है, जो काफी हद तक गूगल की तरह काम करता है। वहीं, वीबो को चीन का ट्विटर कहा जाता है। बैन के बाद अब ये दोनों ऐप गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से भी हटा दिए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो ये दोनों उन्हीं 47 ऐप्स में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने 27 जुलाई को बैन किया था।

पीएम मोदी ने भी बनाया था अकाउंट
वीबो को चीन के सीना कॉर्पोरेशन में साल 2009 में लॉन्च किया था। दुनियाभर में वीबो के 500 मिलियन (करीब 50 करोड़) यूजर्स हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसे यूज करते थे। उन्होंने चीन के इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर साल 2015 में अपनी चीन यात्रा से पहले अकाउंट बनाया था। उन्होंने इस पर अपने पहले पोस्ट में वीबो के जरिए चीनी लोगों से कनेक्ट होने की बात कही थी।

चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगने के बाद चिंगारी ऐप का मिला फायदा

भारत में जड़ें मजबूत कर रहा था बायडू
दूसरी तरफ, बायडू भारत में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहा था। बायडू का फेसमोजी (Facemoji) कीबोर्ड काफी पॉपुलर है। कंपनी के सीईओ रॉबिन ली भी भारतीय यूजर्स के बीच ऐप की पहुंच को बढ़ाने के सिलसिले में इसी साल जनवरी में आईआईटी मद्रास पहुंचे थे। तब उन्होंने कहा था कि वह खासतौर से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में भारतीय टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूशंस के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।

पहले 59 ऐप्स फिर 47 ऐप्स बैन किए
भारत-चीन बॉर्डर गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। जिसके बाद से सरकार लगातार चीनी प्रोडक्ट के साथ चीनी ऐप्स को भी भारत में बैन कर रही है। पहले 59 चीनी ऐप्स को बैन किया गया था जिसमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, हैलो, लाइकी, शेयर इट, वी चैट, कैम स्कैनर और मी कम्युनिटी जैसे पॉपुलर ऐप्स शामिल थे। इसके बाद सरकार ने 47 और ऐप्स को बैन कर दिया था।

क्या पबजी समेत 275 अन्य ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगेगा?

पबजी पर भी चल सकती है कैंची
रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सरकार 275 और चाइनीज ऐप्स को बैन करने की तैयारी में है, जिनमें PUBG और बाइटडान्स के Resso जैसे ऐप्स शामिल हैं। खबरों की मानें तो सरकार अभी इन ऐप्स की जांच कर रही है। इनके काम करने तरीके में अगर कोई खामी पाई गई तो उन पर भी स्ट्राइक की जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
India blocks top Chinese apps Baidu, Weibo, to be taken off from app stores

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...