Saturday, August 22, 2020

डोर इंडिकेटर से लेकर ग्लास को चमकाने वाली टैबलेट तक, कार में यूज करें सेफ्टी और जरूरत से जुड़ी 10 एक्सेसरीज August 22, 2020 at 02:07AM

आपके पास कार है, तब ये खबर आपके लिए है। हम यहां उन 10 कार एक्सेसरीज के बारे में बता रहे हैं, जो हर मौसम और कई मौके पर आपके काम आएगी। इनमें से ज्यादातर तो बारिश के दिनों के लिए ही तैयार की गई हैं। सबसे जरूरी बात इन एक्सेसरीज की कीमत 200 रुपए से लेकर 500 रुपए के बीच में है। यानी इन एक्सेसरीज को खरीदने के लिए आपको बजट की तरफ नहीं देखना होगा। तो चलिए जल्दी से जानते हैं इनके बारे में...

1. व्हील स्क्रब ब्रश
कीमत : 225 रुपए से शुरू

बारिश का मौसम है, तो जाहिर सी बात है कि कार आम दिनों की तुलना में ज्यादा गंदी भी होगी। खासकर कार के व्हील में गंदगी के साथ मिट्टी भी फंसेगी। ऐसे में व्हील स्क्रब ब्रश इन्हें चमकाने का काम करेगा। इन ब्रश में सफाई वाला एरिया ज्यादा बड़ा होता है, वहीं इनमें खास तरह का हेंडल होता है।

2. एंटी रेन वाटरप्रूफ फिल्म
कीमत : 200 रुपए से शुरू

इस मौसम में ड्राइविंग को आसान और सेफ बनाने के लिए एंटी रेन वाटरप्रूफ फिल्म का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फिल्म की खास बात है कि ये ग्लास के जितने हिस्से पर होती है वहां बारिश के पानी को टिकने नहीं देती। यानी बैक साइड की विजिबिलिटी एकदम क्लियर होती है। इस फिल्म को एंटी मिस्ट फिल्म भी कहा जाता है। इसे फोर व्हीलर के साथ टू-व्हीलर और हेलमेट पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. हाईप्रेशर वाटर स्प्रे
कीमत : 400 रुपए से शुरू

बारिश के दिनों में कार बहुत गंदी होती है। ऐसे में इसकी सफाई के लिए हाईप्रेशर वाटर स्प्रे काम आ सकता है। इस स्प्रे को पानी के पाइप फिक्स कर दिया जाता है, जिसके बाद नोर्मल पानी का प्रेशर तेज हो जाता है। तेज प्रेशर से गाड़ी को धोने में आसानी हो जाती है। इस स्प्रे से बाइक, स्कूटर, फर्श जैसी कई चीजें भी साफ कर सकते हैं।

4. सीट बेल्ट कटर
कीमत : 250 रुपए से शुरू

ये टूल उस वक्त काफी काम आता है जब सीट बेल्ट लॉक हो जाता है। इस कटर की मदद से बेल्ट को काटा जा सकता है। वहीं, ये ग्लास तोड़ने वाले हथोड़े का भी काम करता है। इसके दोनों तरफ नौक दार डिजाइन है। बारिश के दिनों में पावरविंडो में तकनीकी खराबी आ सकती है, जिससे ये लॉक हो सकती हैं। ऐसे में इसे तोड़ने का काम इससे कर सकते हैं।

5. कार मिनी डस्टबीन
कीमत : 300 रुपए से शुरू

आप अपनी कार में सफाई रखना चाहते हैं और कार के कचड़े को सड़क पर न फेंककर स्वच्छ भारत अभियान को सपोर्ट करना चाहते हैं, तब मिनी डस्टबीन अपनी कार में जरूर रखें। इसका साइज इतना छोटा होता है कि कार के कप होल्डर में फिक्स हो जाता है। इस डस्टबीन में कवर भी होता है। जिससे कचड़ा डस्टबीन के अंदर ही रहता है।

6. वायरलेस डोर वार्निंग लाइट
कीमत : 500 रुपए से शुरू

बारिश और सर्दी के दिनों में या फिर रात में जब हम कार का दरवाजा खोलते हैं, तब कार के पीछे आ रहे लोगों को वो नजर नहीं आता। ऐसे में वायरलेस डोर वार्निंग लाइट लगाकर इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। इन लाइट में बैटरी लगी रहती है। जब कार का दरवाजा खोला जाता है तब लाइट ऑटोमैटिक ऑन हो जाती है। ये लाइट 5 के सेट में आती है।

7. स्ट्रेचेबल अंब्रेला होल्डर
कीमत : 200 रुपए से शुरू

ये एक स्ट्रेचेबल अंब्रेला होल्डर है। यानी इसे खींचकर छाते की लंबाई के हिसाब से बड़ा कर सकते हैं। ये होल्डर एक कवर की तरह होता है। ऐसे में जब छाते को बारिश में इस्तेमाल करके कार के अंदर लाते हैं तब उसका पानी इस होल्डर के अंदर जमा हो जाता है। इससे कार खराब नहीं होती।

8. कार वाइपर डिटर्जेंट टैबलेट
कीमत : 200 रुपए से शुरू

मौसम कोई भी हो कार की विंडशील्ड चमकती रहनी चाहिए। विंडशील्ड जितनी ज्यादा साफ होगी सामने की विजिबिलिटी उतनी बेहतर होगी। इसके लिए आप का वाइपर वाटर टैंक में डिटर्जेंट टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी एक टैबलेट 4 लीटर तक पानी में इस्तेमाल की जाती है। इस टैबलेट को हमेशा अपनी कार में रखना चाहिए।

9. मल्टी पॉकेट स्टोरेज बैग
कीमत : 450 रुपए से शुरू

कार में छोटे-छोटे सामान को अरेंज करने के लिए मल्टी पॉकेट स्टोरेज बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन बैक में टैबलेट, स्मार्टफोन, चार्जर, बोतल, अंब्रेला, टिशू, कप जैसे कई चीजों को एक जगह पर अरेंज कर सकते हैं। इस तरह के बैग अलग-अलग डिजाइन और यूटिलिटी के हिसाब से डिजाइन किए जाते हैं। इन्हें कार के फ्रंट रो की सीट के बैक साइड में फिक्स किया जाता है।

10. रियर व्यू मिरर माउंट फोन होल्डर
कीमत : 340 रुपए से शुरू

ये कुछ अलग तरह का कार मोबाइल फोन होल्डर है। इसे कार के रियर व्यू मिरर पर माउंट किया जाता है। यहां पर आपका फोन किसी स्क्रीन की तरह फिक्स हो जाता है। ये होल्डर नेविगेशन इस्तेमाल के वक्त सबसे बेहतर है। इस होल्डर पर स्मार्टफोन को फिक्स करके अपने हिसाब से एडजेस्ट भी कर सकते हैं।

नोट : इस स्टोरी में दिखाए जाने वाली सभी एक्सेसरीज की कीमत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से ली गई है। ऑफलाइन मार्केट में इनकी कीमत कम या ज्यादा हो सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हर मौसम में आपकी कार में काम आने वाली एक्सेसरीज

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...