Tuesday, June 23, 2020

माइक्रोसॉफ्ट ने चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए पेश किया टीम्स ऐप; इस पर वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट की फाइलें भी शेयर कर पाएंगे June 22, 2020 at 09:53PM

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने पॉपुलर वर्क इंटरैक्शन प्लेटफॉर्म टीम्स ऐप का नया वर्जन पेश किया है। कंपनी का ये पर्सनल वर्जन है, जिसमें प्रोफेशनल वर्जन की तरह ही फीचर्स दिए हैं। हालांकि, इसे पर्सनल अकाउंट से ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कंपनी का ऐसा मानना है कि इंस्टेंट मैसेजिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए कई प्लेटफॉर्म हैं। लेकिन टीम का नया वर्जन उन यूजर्स को टारगेट करेगा, जो रेगुलर किसी ग्रुपमें कई प्रकार के मीडिया और इन्फॉर्मेशन जैसे लोकेशन, डॉक्युमेंट्स शेयर करते हैं।

एंड्रॉयड और iOS दोनों पर मिलेगा
कंपनी ने टीम्स ऐप का प्रिव्यू वर्जन पेश है, जिसे इसके एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। नए वर्जन का उपयोग चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, लिस्ट शेयर करने, डॉक्युमेंट्स, कैलेंडर और लोकेशन के लिए किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि इस वर्जन को पहले ही रोलआउट कर दिया गया है। आने वाले दिनों में ये सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

वर्चुअल ग्रुप से कनेक्ट रहेंगे मेंबर्स
माइक्रोसॉफ्ट ने इस बारे में कहा, "जैसे आप एक टीम की तरह काम करते हैं, उसी तरह इस पर अपने दोस्तों के साथ मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। ग्रुप बनाकर चैट और कॉल कर सकते हैं। इससे आप अपने फैमिली मेंबर्स के साथ वर्चुअल क्लब की मदद से कनेक्ट रहेंगे।"

कंपनी ने बताया कि टीम्स ऐप एक तरह का मैसेजिंग हब है, जहां पर सभी यूजर्स चैट, वीडियो और वॉयस कॉल कर पाएंगे। साथ ही, GIF, फोटो, वीडियो, डॉक्युमेंट्स को भी शेयर कर पाएंगे। इस ऐप पर वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट की फाइल भी शेयर कर पाएंगे। कंपनी का कहना है कि ऐप का फाइनल वर्जन साल के आखिर तक लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी ने गेमिंग सर्विस मिक्सर को बंद किया

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी लाइव वीडियो गेमिंग स्ट्रीमिंग सर्विस मिक्सर को बंद करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने इस गेमिंग सर्विस को फेसबुक के साथ मिलकर शुरू किया था।

मिक्सर टीम ने इस बारे में बताया कि ये साफ है कि लाइवस्ट्रीमिंग कम्युनिटी गेमिंग को डेवलप करने के लिए हमारे पास समय है। हमने जैसा काम एक्सबॉक्स पर किया, वैसा काम यहां नहीं हो रहा था। हम आगे एक्सबॉक्स पर फोकस करना चाहते हैं, इसी वजह से मिक्सर को बंद करने का फैसला लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कंपनी का कहना है कि इसे आने वाले दिनों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...