Wednesday, June 10, 2020

गूगल मैप्स ने जारी किए नए फीचर्स, रास्ते में आने वाले चेक प्वाइंट्स और प्रतिबंधों के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट का हाल बताएगा June 09, 2020 at 07:22PM

महामारी की स्थिति में भी यूजर्स बेहतर तरीके से काम कर सकें इसके लिए गूगल मैप्स ने नए फीचर पेश किए हैं। इसमें ट्रांजिट अलर्ट फीचर शामिल है जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का स्टेट्स बताएगा। जबकि दूसरा फीचर पर्सनल कार या कैब यूज करने वालों का रास्ते में आने वाले चेक प्वाइंट्स और प्रतिबंधों के बारे में जानकारी देगा। तीसरा फीचर अस्पतालों या कोरोना टेस्टिंग सेंटर्स में जाने वाले लोगों के लिए हैं, जो उन्हें गाइडलान्स के बारे में जानकारी देगा।
यह अपडेट भारत समेत कई देशों में उपलब्ध हैं जो गूगल मैप्स को और अधिक उपयोगी बनाता हैं क्योंकि कई देश महामारी से प्रभावित लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहे हैं।

क्या है नया फीचर?

  • इसमें सबसे पहला है ट्रांज़िट अलर्ट फीचर है। यह यूजर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की स्थिति के बारे में अपनी स्थानीय ट्रांजिट एजेंसियों से जुड़ी सूचनाएं भेजता है। यह यूजर को कोविड-19 से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों के बारे में सचेत करने में मदद करता है, जैसे कि अनिवार्य फेस मास्क की आवश्यकता। उदाहरण के लिए यह उन्हें कोविड-19 के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करता है। यह सुविधा वर्तमान में भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, कोलंबिया, फ्रांस, मैक्सिको, नीदरलैंड, स्पेन, थाईलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध है।
  • दूसरी फीचर उन लोगों के लिए है जो पर्सनल कार या कैब इस्तेमाल करते हैं। यह फीचर चुने हुए मार्ग के आने वाले चेक प्वाइंट्स और प्रतिबंधों के बारे में अलर्ट प्रदान करता है, जिसमें राष्ट्रीय सीमाओं को पार करना (कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका के साथ शुरू) शामिल है। यूजर को ये सूचनाएं डायरेक्शन स्क्रीन पर मिलेंगी।
  • एक अन्य फीचर उन लोगों के लिए है जो अस्पतालों या कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर्स की यात्रा करने वाले हैं। यह उन्हें उनकी एलिजिब्लिटी वैरिफाई करने की याद दिलाता है और उन्हें सुविधा गाइडलाइन्स की जानकारी देता है। हालांकि, अभी के लिए यह सुविधा केवल इंडोनेशिया, इज़राइल, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के अस्पतालों के लिए उपलब्ध होगी। इस बीच टेस्टिंग सेंटर्स अलर्ट केवल अमेरिका में अभी के लिए सक्षम किया जाएगा।

कैसे इस्तेमाल कर सकेंगे ये फीचर?

  • सुविधाओं का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध ऐप स्टोर से गूगल मैप्स का अपडेट वर्जन डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इन फीचर्स का उपयोग करने के लिए, यूजर को गूगल मैप्स का अपडेट वर्जन डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...