Tuesday, May 12, 2020

CLSA ने कहा- जगुआर लैंड रोवर के बिना टाटा मोटर्स कुछ भी नहीं, महामारी के दौरान 53 फीसदी नीचे गिरे शेयर्स May 11, 2020 at 09:18PM

कोरोना महामारी के कारण जहां दुनियाभर में ऑटोमोबाइल्स की मांग में गिरावट आई है वहीं कैपिटल मार्केट एंड इन्वेस्टमेंट ग्रुप सीएलएसए लिमिटेड का कहना है कि टाटा मोटर्स अपने लग्जरी ब्रांड जगुआर लैंड रोवर के बिना कुछ नहीं है। महामारी के दौरान 3.7 बिलियन डॉलर की इस ऑटो कंपनी को तेजी से बढ़ते कर्ज का सामना करना पड़ा वहीं इसकी निकासी में चार से छह तिमाही की देरी हो सकती है।

सीएलएसए ने कहा कि पहले ही इसे पैरेंट कंपनी टाटा सन्स प्राइवेट लिमिटेड प्रीफेंशियल इक्विटी अलॉटमेंट के रूप में सहायता कर चुकी है, वहीं ब्रोकरेज का मानना है कि आगे भी इसे सहायता की जरूरत पड़ सकती है।

बीएसई ऑटो इंडेक्ट में टाटा मोटर्स 53 फीसदी नीचे आ गया

  • एनालिस्ट अमीन पीरानी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि जगुअर अपनी वैल्यूएशन का एकमात्र चालक है। टाटा मोटर्स को खरीदने से कम करने के लिए अपग्रेड करना। "हमारा मानना ​​है कि भविष्य के इक्विटी इनफ्यूजन्स के नुकसान फंडिंग के लिए उपयोग किए जाने की संभावना है और इसलिए हम इसके भारत के व्यापार के लिए किसी भी इक्विटी मूल्य का श्रेय नहीं देते हैं।"
  • भारत में पैसेंजर्स व्हीकल की डिमांड महामारी से पहले ही सुस्त थी। वहीं लॉकडाउन के कारण अप्रैल में किसी भी कार कंपनी की एक भी कार नहीं बिकी। इस दौरान टाटा मोटर्स ने सबसे खराब परफॉर्म किया, यह इस साल एसएंडपी बीएसई ऑटो इंडेक्स में 53 फीसदी नीचे आ गया।
  • यह वायरस जगुआर लैंड रोवर के लिए भी एक झटका है, जो चीन, ब्रेक्सिट और यूरोपीय उत्सर्जन नियमों में मंदी के संयुक्त नकारात्मक प्रभाव से पिछले साल के अंत में एक बदलाव का संकेत दिखाने लगा था। टाटा संस कारोबार के लिए एक रणनीतिक साझेदार की तलाश में थी लेकिन उसने जेएलआर को बेचने का वादा नहीं किया।
  • सीएलएसए का कहना है कि वैश्विक लक्जरी इकाई और भारतीय वाणिज्यिक वाहन व्यवसाय दोनों को अगले वित्तीय वर्ष में ठीक होना चाहिए। पीरानी ने कहा कि भारत के यात्री वाहन कारोबार की बिक्री और उसकी वित्तपोषण शाखा में टाटा मोटर्स के इक्विटी मूल्य में 92 बिलियन डॉलर (1.2 बिलियन डॉलर) की बढ़ोतरी हो सकती है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CLSA लिमिटेड एक कैपिटल मार्केट एंड इन्वेस्टमेंट ग्रुप है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...