Friday, May 22, 2020

पार्क में घूमकर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए प्रेरित करता है रोबोट डॉग स्पॉट; कहता है- अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए 1 मीटर की दूरी बनाए रखें May 21, 2020 at 10:56PM

लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए अब सिंगापुर सरकार रोबोट डॉग्स की मदद ले रही है। इस येलो रोबोट डॉग का नाम स्पॉट है, जो सिंगापुर के पार्क में घूम-घूम कर लोगों को दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है। इसके निर्माताओं का कहना है कि यह रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट है, जो हर तरह के रास्तों पर आसानी से चढ़ जाता है, जो व्हील रोबोट के लिए आसान नहीं होता। इसमें कैमरे लगे हैं, जिससे यह पार्क में घूम रहे लोगों पर नजर रखता है।

सेंसर्स की मदद से करता है काम
यह रोबोट डॉग कैमरों के साथ-साथ स्पीकर्स से भी लैस है। स्पीकर्स की मदद से ये पार्क में आए जॉगर्स और वॉकर्स को दूरी बनाए रखने के लिए अलर्ट करता रहता है ताकि कोरोनावायरस न फैले। यह कहता है कि- खुद की अथवा अपने आसपास के लोगों की सुरक्षा के लिए कृप्या एक मीटर की दूरी बनाए रखें, धन्यवाद। स्पॉट में पार्क में करीब 3 किलोमीटर तक घूमता है और लोगों पर नजर रखता है। इसमें कई तरह के सेंसर्स लगे हैं, जिनकी वजह से लोगों से नहीं ही टकराता न उनपर गिरता है।

यूट्यूब पर 68 लाख लोग देख चुके हैं स्पॉट का डासिंग वीडियो
इसे अमेरिकी कंपनी बोस्टन डायनामिक ने डेवलप किया है, जो एआई बेस्ड रोबोट्स बनाती है। कुछ दिन पहले ही रोबोट डॉग स्पॉट एक डांस वीडियो की वजह से सुर्खियों में आया था जिसमें यूट्यूबल पर लगभग 68 लाख बार देखा गया।

लोगों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा गया है
सिंगापुर अथॉरिटी का कहना है कि हमने लोगों की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा है। स्पॉट में लगे कैमरे किसी की पहचान या ट्रैक करने के लिए नहीं है, बल्कि इससे किसी तरह का पर्सनल डेटा इकट्ठा नहीं किया जाता। कोरोना से देश में अबतक 30 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 12117 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 23 लोगों की मौत हो चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुछ दिन पहले ही रोबोट डॉग स्पॉट एक डांस वीडियो की वजह से सुर्खियों में आया था, इस वीडियो को यूट्यूब पर लगभग 68 लाख बार देखा गया

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...