Friday, April 24, 2020

आज ही के दिन 15 साल पहले यूट्यूब पर अपलोड हुआ था पहला वीडियो, अबतक इसे 9 करोड़ से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं April 24, 2020 at 02:47AM

लॉकडाउन के समय लोग अपना ज्यादातर समय या तो यूट्यूब पर ओटीटी प्लेटफार्म पर वीडियो देखने में गुजार रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यूट्यूब पर पहला वीडियो कब और किसने अपलोड किया था। बात 23 अप्रैल 2005 की है यानी करीब 15 साल पुरानी। आज ही के दिन यूट्यूब के को फाउंडर जावेद करीम में यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया गया था। इसे 'मी एट द जू' टाइटल दिया गया था। उसे समय यह एकलौता यूट्यूब चैनल था। इस वीडियो को अबतक 9 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। करीम ने 18 सेकंड का वीडियो अपलोड किया था जिसमें वह जू में दिखाई दे रहे हैं और उनके पीछे दो हाथी दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में करीम हाथियों के बारे में बोलते नजर आ रहे हैं, इस दौरान उन्होंने ने वीडियो को सब्सक्राइब करने को कहा न ही शेयर और लाइक करने के लिए।

यूट्यूब पर यह वीडियो सबसे पहले अपलोडहुआ था


इसके एक साल बाद दी करीम और उनके साथ ने यूट्यूब प्लेटफार्म 165 करोड़ डॉलरमें गूगल को बेच दिया था। वर्तमान आंकड़ा पर नजर डालें तो इस समय 200 अरब से ज्यादा लॉग-इन यूजर्स हर महीने इस प्लेटफार्म पर आते हैं। हर रोज लोग एक अरब घंटे से ज्यादा वीडियो देखते हैं और अरबों व्यूज जनरेट करते हैं। यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइटस पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 70 फीसदी यूट्यूब वॉचटाइम मोबाइल डिवाइस के जरिए आता है। कंपनी 100 से ज्यादा देशों के लिए इसका लोकल वर्जन लॉन्च कर चुकी है, या करीब 80 भाषाओं में अवेलेबल है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यूट्यूब पर अपलोड हुए पहले वीडियो में कंपनी के को-फाउंडर रहे चुके जावेद करीम

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...