Sunday, April 12, 2020

गुजरात में होगा सुजुकी जिम्नी का प्रोडक्शन, 10 लाख रु. तक होगी कीमत, जानिए कब और कितने वैरिएंट में अवेलेबल होगी जिम्नी April 12, 2020 at 03:05AM

लंबे समय से भारतीय सुजुकी जिम्नी का इंतजार कर रहें हैं। कंपनी ने हाल ही में इसे दिल्ली ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। जिसके बाद इसकी लॉन्चिंग को लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं। अगर आप भी जिम्नी को खरीदने के लिए इसकी लॉन्चिंग का बेसब्री से इंजतार कर रहे हैं, तो सवाल-जवाब में जानिए कि यह खूबसूरत कार कब और कितने वैरिएंट में लॉन्च होगी...

क्या जिम्नी भारतीय बाजार में लॉन्च होगी?

  • जबाव है हां। साल 2018 में 4th जनरेशन जिम्नी ने इंटरनेशनल मार्केट में डेब्यू कर चुकी है और इन्हीं मॉडल की भारत में आने की काफी संभावना है। वहीं 2019 में जिप्सी के डिस्कंटीन्यू होने के बाद इसके भारत आने की संभावना काफी बढ़ गई है।
  • विदेशों में इसकी मांग में तेजी से इजाफा हुआ है, सुजुकी के जापान स्थित कसोई प्लांट की कैपेसिटी भी फुल हो चुकी है और यहां एडिशनल प्रोडक्शन की जरूरत पड़ रही है। कसोई प्लांट की पूर्ति करने के लिए कंपनी जिम्नी लाइनअप के लिए गुजरात में प्लांट लगा रही है। यहीं से इसे निर्यात किया जाएगा। लोकल मैनुफैक्चर्स का कहना है कि प्रोडक्शन के पहले 6 महीने जिम्नी यहां से सिर्फ निर्यात की जाएगी।

भारत में जिम्नी का कौनसा मॉडल आएगा?

  • जापान में इसके दो मॉडल अवेलेबल हैं- स्टैंडर्ड और सिएरा। यूरोपियन मार्केट में बिना सिएरा बैज वाला मॉडल अवेलेबल है। स्टैंडर्ड जापान स्पेसिफिकेशन वाला मॉडल देश के मानकों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसमें 660 सीसी का इंजन है और इसकी लंबाई 3.4 मीटर है।
  • सुजुकी जिम्नी सिएरा (जिसे अब यूरो-स्पेक्स जिम्नी के तौर पर जाना जाएगा) में बॉडी क्लेडिंग मिलेगी, जिससे यह थोड़ी बड़ी लगती है। यह 3.5 मीटर लंबी है और 1.5 लीटर इंजन के साथ आएगी। यूरो-स्पेक्स जिम्नी को भारत में ही बनाया जाएगा। कंपनी का कहना है कि साल 2021 में जिम्नी का 5 डोर मॉडल पेश किया जाएगा और यही मॉडल भारत में बेचा जाएगा।

कौन से इंजन-गियरबॉक्स ऑप्शन में मिलेगी जिम्नी?

  • पहली बात यह कि जिम्नी में डीजल इंजन नहीं आता यानी भारत में भी ये सिर्फ पेट्रोल इंजन में उपलब्ध रहेगी। भारतीय मॉडल में 105 हॉर्स पावर और 138 एनएम टॉर्क जनरेट करने वाला 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो वर्तमान में सियाज, विटारा ब्रेजा में भी मिलता है।
  • गियरबॉक्स की बात करें तो इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ऑप्शन मिलेगा। हालांकि जिम्नी ऑफरोड कैपेबिलिटी जैसे फोर व्हील ड्राइव से लैस होगी।

भारत में कितनी होगी कीमत?

  • 5 डोर जिम्नी की लंबाई 4 मीटर से भी कम होगी। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा। सुजुकी की इस कार की कीमत भारत में लगभग 10 लाख रुपए तक होगी। इसकी कीमत मारुति की अन्य एसयूवी जैसे विटारा ब्रेजा से मिलती जुलती हो सकती है लेकिन दोनों कार एक दूसरे से काफी बदलाव रहेगी। दोनों की टार्गेट ऑडियंस अलग रहेगी। कंपनी इसे अपने प्रीमियम नेक्स आउटलेट से बेच सकती है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Suzuki Jimny to be produced in Gujarat, Rs 10 lakh Price will be up to, know when and how many variants will be available

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...