Friday, March 13, 2020

अमेजन ने शॉपिंग ऐप में जोड़ा स्पीक-टू-शॉप फीचर, बोलकर प्रोडक्ट सर्च कर सकेंगे यूजर लेकिन पेमेंट मैनुअली ही करना होगा March 12, 2020 at 10:29PM

गैजेट डेस्क. ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह हथकंडे अपना रही है। अमेजन ने अपनी शॉपिंग ऐप में स्पीक-टू-शॉप फीचर जोड़ा है। गुरुवार को कंपनी ने इस नए फीचर के बारे में ऐलान करते हुए कहा कि इस वॉयस कमांड फीचर की जरिए यूजर न सिर्फ अलग-अलग प्रोडक्ट देख सकेंगे बल्कि मनपसंद प्रोडक्ट को कार्ट लिस्ट में भी जोड़ सकेंगे। कंपनी ने बताया कि फिलहाल ये अपडेट भारत के एंड्रॉयड यूजर के लिए जारी किया गया है, अभी आईओएस डिवाइस यूजर के लिए अपडेट आना बाकी है वहीं, ग्लोबल रोलआउट को लेकर भी कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है।

एंड्रॉयड 5.1ओएस से ऊपर के डिवाइस में काम करेगा

कंपनी ने बताया कि स्पीक-टू-शॉप फीचर के जरिए ग्राहक अमेजन शॉपिंग ऐप पर बोलकर अलग-अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट देख सकेंगे। नया फीचर को प्राइम और नॉन-प्राइम दोनों तरह के कस्टमर्स इस्तेमाल कर पाएंगे। यह फीचर एंड्रॉयड 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम से ऊपर के डिवाइस में काम करेगा। नए फीचर के लिए यूजर को ऐप अपडेट करना होगा वहीं ऐप को माइक्रोफोन यूज करने की परमिशन देना होगा।

एलेक्सा परबेस्ड है यह फीचर

ऐप का यह वॉयस कमांड फीचर एलेक्सा बेस्ड है, हालांकि इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर को 'हे एलेक्सा' बोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सर्च बार में दिए वॉयस बटन को एक्टिवेट करना होगा। यह ठीक वैसा ही है जैसे गूगल ऐप पर वॉयस सर्च किया जाता है। कंपनी ने बताया कि अमेजन ऐप में दिए वॉयस कमांड फीचर से यूजर ऑर्डर प्लेस नहीं कर सकेंगे वहीं फाइनल पेमेंट भी यूजर को मैनुअली ही करना होगा।

फिलहालइंग्लिश में बात करना होगा

फिलहाल यह फीचर इंग्लिश कमांड ही सपोर्ट करता है। कंपनी जल्द ही इसमें अन्य लैंग्वेज के ऑप्शन भी लेकर आएगी। इस फीचर के इस्तेमाल से न सिर्फ यूजर ऐप प्रोडक्ट देख सकेगा बल्कि म्यूजिक का मजा भी ले सकेगा। हालांकि सही अनुभव लेने के लिए यूजर को अमेजन म्यूजिक जैसी ऐप भी इंस्टॉल करना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amazon India Brings Alexa Based Speak to Shop feature in Shopping app

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...