Saturday, February 1, 2020

पैन कार्ड के लिए इंस्टेंट अलॉटमेंट सिस्टम लॉन्च करेगी सरकार, अप्लाई करते ही तुरंत मिलेगा पैन नंबर February 01, 2020 at 02:15AM

गैजेट डेस्क. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस आम बजट में उन लोगों को राहत दी है जिन्हें पैन कार्ड बनवाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। दरअसल, वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को आसान किया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से इंस्टेंट अलॉटमेंट सिस्टम लॉन्च किया जाएगा। इस प्रोसेस में आधार नंबर देने के बाद तुरंत पैन नंबर दे दिया जाएगा। यानी जिन लोगों के पास आधार कार्ड है अब वे अपना पैन कार्ड आसानी से बनवा पाएंगे।

आधार के साथ पहले से लिकं होगा पैन कार्ड

इंस्टेंट अलॉटमेंट सिस्टम के लिए जब कोई व्यक्ति पैन कार्ड के लिए अप्लाई करेगा, तो उसे तुरंत पैन नंबर मिल जाएगा। ये नंबर व्यक्ति के आधार नंबर के साथ लिंक होगा। यानी नए पैन कार्ड धारकों को अगल से आधार और पैन को लिंक करने की जरूरत नहीं होगी। पैन कार्ड नंबर अप्लाई करने के साथ मिल जाएगा। वहीं, कार्ड को धारक के पते पर महीनेभर के अंदर पहुंचाया जाएगा।

अभी महीनेभर करना होता है इंतजार

पैन कार्ड बनवान के लिए अभी किसी व्यक्ति को महीनेभर का इंतजार करना होता है। जब कोई व्यक्ति पैन के लिए आवेदन करता है, तब उसे एक एनरोलमेंट नंबर दिया जाता है। जिसकी मदद से पैन कार्ड का स्टेटस चेक किया जाता है। हालांकि, पैन कार्ड मिलने में महीनेभर का वक्त लग जाता है। वहीं, पैन कार्ड और आधार कार्ड को अलग से लिंक करना पड़ता है। बता दें कि 31 मार्च, 2020 तक पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Union Budget 2020: Government to launch instant allotment of PAN on Basis of Aadhaar; Say Finance Minister Nirmala Sitharaman

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...