Monday, February 24, 2020

भारत में 5G फोन के साथ डेब्यू कर रही चीनी कंपनी iQOO, लेकिन इस सर्विस को लेकर अभी तैयार नहीं हम; जियो ने कहा 4G नेटवर्क को मजबूत बनाना पहला लक्ष्य February 23, 2020 at 11:44PM

गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी iQOO भारतीय बाजार में 5G स्मार्टफोन के साथ उतर कर रही है। देश में 5G फोन के साथ आने वाली ये पहली कंपनी भी है। दूसरी तरफ, रियलमी आज अपना पहला 5G फोन लॉन्च कर ही है। श्याओमी भी जल्द 5G कनेक्टिविटी वाला फोन लेकर आ रही है। कुल मिलाकर अब सभी कंपनियों का फोकस 5G हैंडसेट पर है। हालांकि, भारत में अब तक 5G सर्विस शुरू नहीं हुई है। ये भी साफ नहीं है कि ये सर्विस कब तक लॉन्च की जाएगी।

5G सर्विस में हम कहां?

श्याओमी, रियलमी, iQOO, सैमसंग के साथ अन्य कंपनियां 5G हैंडसेट पर काम कर रही हैं, लेकिन इस सर्विस का फायदा फिलहाल नहीं लिया जा सकता है। देश में 4G नेटवर्क की क्रांति लाने वाली रियालंस जियो भी 5G सर्विस से अभी काफी दूर है। इस बारे में कंपनी ने बताया कि अभी देश में कई जगहों पर 4G नेटवर्क भी ठीक से काम नहीं करता। ऐसे में पहले उसे पूरी तरह ठी किया जाएगा। हमारा 5G का इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार है। इसके लिए बैकहैंड पर कुछ चेंजेस करने होंगे। देश में अभी 5G नेटवर्क को उपयोग करने के लिए उतने डिवाइसेज भी नहीं है। ऐसा हो सकता है कि साल के आखिर तक इस सर्विस को इंडस्ट्रीज के लिए शुरू कर दी जाए।

किन देशों में शुरू हुई 5G सर्विस

बता दें कि चीन का वुझेन दुनिया का पहला ऐसा स्मार्ट टाउन है, जहां हर कोने तक 5G नेटवर्क की पहुंच हो गई है। यहां इंटरनेट 4G के मुकाबले 1000 गुना तेज चलता है। 27 वर्ग मील में फैले शहर के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति एक सेकंड में 1.7GB की फिल्म डाउनलोड कर सकता है।

5G सर्विस के फायदे

इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा है कि इंटरनेट की स्पीड 4G नेटवर्क की तुलना में 10 गुना तक बढ़ जाती है। 5G पर इंटरनेट की स्पीड 10,000 Mbps तक होती है। 5G सर्विस में सुपर फास्ट इंटनरेट के साथ वीडियो कॉलिंग, डाटा कॉलिंग जैसी सर्विसेज भी बेहतर हो जाएंगी। फ्यूचर में स्मार्ट सिटी, स्मार्ट होम, स्मार्ट सिक्योरिटी, स्मार्ट कार, स्मार्ट बाइक जैसी कई चीजें में 5G स्पीड का काम पड़ेगा।

1G से 5G नेटवर्क तक क्या-क्या बदला

1G : फोन कॉल्स
2G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट
3G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट
4G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट, वीडियो कॉलिंग
5G : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट, अल्ट्रा एचडी और 3D वीडियो, स्मार्ट होम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vivo iQOO 3 5G Price | Vivo iQOO 3 5G Enabled Snapdragon 865 Upcoming Smartphone February 25 Launch Updates Key Specifications Features - What is 5G? Everything about 5G Explained In Hindi

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...