Friday, January 31, 2020

इवेंट में सबसे ज्यादा दिखेंगी चीनी कंपनियां, लेकिन कोरोना वायरस का नहीं होगा खतरा January 31, 2020 at 01:16AM

ऑटो डेस्क. देश का सबसे बड़ा ऑटो इवेंट यानी ऑटो एक्सपो 2020 फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू हो रहा है। एक्सपो का 'द मोटर शो' 7 से 12 फरवरी तक ग्रेटर नोएडा में होगा। तो दूसरी तरफ, 'कम्पोनेंट्स' शो 6 से 9 फरवरी तक प्रगति मैदान में होगा। इस शो में दुनियाभर की तमाम ऑटो कंपनियां शामिल होती हैं। इस बार चीनी कंपनियों ने एक्सपो का 20 प्रतिशत एरिया रिजर्व किया है। चीन में कोरोनावायरस फैला हुआ है और इसका प्रभाव भारत में भी दिख रहा है। तो क्या इस वायरस का असर ऑटो एक्सपो पर पड़ सकता है। इसके लिए हमने ऑटो एक्सपो से जुड़ी पीआर एजेंसी परफेक्ट रिलेशन प्राइवेट लिमिटेड के पीआर पर्सन धीरज राय से बात की।

सवाल: ऑटो एक्सपो मेंसबसे बड़ा चीनी कंपनियों दिखेंगी, क्या इससे कोरोनावायरस का खतरा हो सकता है?
जवाब: ये बात सही है कि इस बार ऑटो एक्सपो का 20 प्रतिशत एरिया चीनी कंपनियों के पास है, लेकिन इन सभी कंपनियों का मैनेजमेंट पूरी तरह से भारतीय है। ग्रेट वॉल मोटर्स, इलेक्ट्रा के साथ अन्य सभी चीनी कंपनियां का मैनजमेंट भी इंडियन है। यानी ऑटो एक्सपो पर किसी तरह का खतरा नहीं है।

सवाल: जो लोग चीन से आचुके हैं, उनमें इसवायरस का संक्रमण तो नहीं?
जवाब: चीनी कंपनियों से जुड़े जो लोग ऑटो एक्सपो में शामिल होना चाहते हैं, वे करीब दो महीने पहले ही भारत आ चुके हैं। क्योंकि ये इतना बड़ा इवेंट होता है जिसकी तैयारियां बड़े स्तर पर करना होती हैं। इसके साथ मीडिया से बात करना, प्रोडक्ट की लॉन्चिंग से पहले मार्केटिंग करना या अन्य एक्टिविटी में शामिल भी होना पड़ता है। महीनेभर पहले चीन में भी ये वायरस नहीं फैला था।

सवाल: कोई चीनी व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हुआ, तो क्या उसे भारत भेजा जाएगा?
जवाब: चीनी ऑटो कंपनियों से जुड़े लोग इवेंट में शामिल होने के लिए पहले ही भारत आ चुके हैं। अब तक जो लोग इवेंट के लिए आए हैं वे पूरी तरह स्वस्थ हैं और इस वायरस से इन्फेक्टेड नहीं है। यदि चीनी कंपनियों को ऐसा लगता है कि कोई कोरोनावायरस से प्रभावित है, तब उसे भारत नहीं भेजा जाएगा।

सवाल: इवेंट से जुड़ी अथॉरिटी किस तरह तैयार हैं?
जवाब: ऑटो एक्सपो से जुड़ी जितनी भी अथॉरिटी जैसे ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी या अन्य हैं, वे भी इस इवेंट पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। वे इवेंट में शामिल होने वाले एग्जीबिटर्स और विजिटर्स को सेफ्टी देने का पूरा इंतजार कर रही हैं। ताकि इवेंट को लेकर इन सभी का अनुभव बेहतर रहे।

सवाल: क्या हेल्थ मिनिस्ट्री ने इवेंट के लिएकोई गाइडलाइन जारी की है?
जवाब: कोरोनावायरस से बचने के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा गाइडलाइन पहले ही जारी कर दी गई है। ऑटो एक्सपो से जुड़ी सभी अथॉरिटी इस गाइडलाइन को पूरी तरह फॉलो कर रही हैं। इवेंट में शामिल होने वाली सभी चीनी कंपनियां भी इसके लिए तैयार हैं।

सवाल: एग्जीबिटर्स और विजिटर्स को किस तरह से सुरक्षादी जाएगी?
जवाब: सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (SIAM) और लोकल अथॉरिटी की इस बारे में बातचीत कर रही है। एग्जीबिटर्स और विजिटर्स की सुरक्षा से जुड़े जो भी इंतजाम करने होंगे, वे सभी किए जाएंगे। साथ ही, जरूरत पड़ने पर सेफ्टी किट या दूसरे सेफ्टी प्रोडक्ट्स जैसे मास्क या अन्य भी प्रदान किए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Auto Expo 2020 SIAM Coronavirus Latest News and Updates On Chinese Companies In Delhi Auto Expo 2020 Components

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...