Saturday, December 21, 2019

आने वाले साल में टॉप पर रहेंगे ये ईवी टेक ट्रेंड्स December 20, 2019 at 07:54PM

क्षितिज राज, नोएडा. हर आते साल के साथ दुनिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) की तरफ कदम बढ़ा रही है। 2020 में भी कई बड़े बदलाव सामने आ सकते हैं, इन ट्रेंड्स पर सबसे ज्यादा ध्यान होगा...

1. चार्जिंग टेक्नोलॉजी में सुधार 2020 में भी जारी रहेगा। भले ही पर्यावरण का भला इनसे होता हो लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लंबी दूरी के लिए अभी भी सुविधाजनक नहीं माने जाते हैं। हर दो-तीन घंटे के सफर के बाद इन्हें चार्ज करने के लिए कम से कम 30 मिनट खर्च करना होते हैं। इस साल कुछ देशों में 'पोर्टेबल चार्जिंग सॉल्यूशन' से परदा उठ जाएगा। पोर्श भी इस साल सुपरचार्जिंग सॉल्यूशन्स सामने ला सकती है जो केवल 15 मिनट में फुल चार्ज देगा।

2. आने वाले साल में सोलर पावर्ड कार्स पर भी खूब बातें होने वाली हैं। कई निर्माता इस कंसेप्ट पर काम शुरू कर चुके हैं इसलिए सोलर कार 2020 में सच्चाई हो सकती है। इसमें कार की बैट्री इसकी दौड़ के साथ ही चार्ज होती रहेगी। ईवी बाजार में यह गेम चेंजर साबित होगा। बेहद रोचक प्रोटोटाइप्स बन चुके हैं और 2020 में इनकी टेस्टिंग जारी रहेगी। सोलर पावर्ड हाइब्रिड्स पर भी काम जारी है।

3. ईवीज़ के लिए कुछ एप्स बन चुकी हैं। विदेश में 'ई-कार क्लब' और 'ब्लूसिटी' एप का उपयोग बढ़ा है जिससे यूजर फायदा उठा रहे हैं। इन्हीं से प्रेरणा लेते हुए कई कंपनियों को इस बाजार में दम नजर आने लगा है। 2020 में कई कार-शेरिंग एप्स और कंपनियां उभर सकती हैं।

4. नए साल में इन कारों के सॉफ्टवेअर में इनोवेशन नज़र आना तय है। कनेक्टिविटी, सेफ्टी, इंफर्मेशन और इन-कार एंटरटेनमेंट पर अगले साल कई चौंकाने वाली बातें सामने आएंगी। इन-कार एंटरटेनमेंट में 3के-4के वीडियोज़ को रिअरटाइम चलाने के लिए हायर बैंडविड्थ की जरूरत होगी और यही कनेक्टिविटी ऑटोनॉमस कारों को सुरक्षित बनाएगी। 'टेस्ला' के 'सम्मन' फीचर में नए साल में मिलने वाले अपडेट में नए फंक्शन दिख सकते हैं।

5. हर साल की तरह 2020 में भी ईवीज़ की बैट्री टेक्नोलॉजी में कुछ कदम बढ़ेंगे। नए साल में भी इनकी कीमत छह फीसद तक कम हो सकती हैं। लिथियम-आयोन के विकल्पों पर नए साल में काम होगा और माइक्रो कैपेसिटर्स, एल्यूमिनम-ग्रेफाइट और गोल्ड नैनोवायर टेक्नोलॉजी से जुड़ी नई बातें सामने आना तय है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
These EV tech trends will be at the top in the coming year

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...