Sunday, December 22, 2019

सालाना 75 घंटे स्मार्टफोन में बिता रहें भारतीय, पांच में से तीन यूजर्स ने माना- यह लत छूटने पर वे ज्यादा खुश रह पाएंगे December 21, 2019 at 10:30PM

गैजेट डेस्क. भारत दुनिया के ऐसे देशों में शामिल है जहां सबसे सस्ती दरों पर इंटरनेट उपलब्ध है, शायद यही वजह है कि देश के लोग इंटरनेट चलाने के लिए स्मार्टफोन से घंटों चिपके रहते हैं। हाल ही में वीवो और साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की रिपोर्ट में सामने आया कि भारत के लोग सालना 75 घंटे स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में बिता देते हैं यानी देखा जाएं तो हर भारतीय दिनभर में औसतन 5 से 6 घंटे सोशल मीडिया, चैटिंग और वीडियो देखने में बिता देता हैं।

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो के साथ मिलकर संयुक्त रूप से रिपोर्ट तैयार की है कि जिसमें बताया गया कि कैसे स्मार्टफोन लोगों की जीवन को प्रभावित कर रहा है। स्मार्टफोन से चिपके रहने की लत सिर्फ यूजर्स के मूड पर ही नहीं बल्कि उनके पारिवारिक-सामाजिक रिश्तों को भी प्रभावित कर रही है। रिपोर्ट तैयार करने के लिए रिसर्च फर्म ने 2000 लोगों से बात की, जिनमें 64 फीसदी पुरुष और 36 फीसदी महिलाएं शामिल थीं।


41 फीसदी यूजर्स को हाईस्कूल में ही फोन मिल गया था


रिसर्च में सामने आया कि यूजर्स ने रोजाना अपना एक तिहाई समय स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करते हुए बिताया। इस हिसाब से हर साल यूजर्स ने करीब 18 हजार घंटे अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हुए बिताए। सर्वे में सामने आया है कि 75 फीसदी यूजर्स को उनका पहला स्मार्टफोन किशोरावस्था में ही मिल गया था जबकि वहीं, 41 फीसदी यूजर्स को हाई स्कूल कम्प्लीट करने से पहले ही स्मार्टफोन मिल गया था। वहीं, तीन यूजर्स ने कहा कि वे अपना स्मार्टफोन देखे बिना परिवार या दोस्तों से 5 मिनट तक बात भी नहीं कर सकते हैं।

सर्वे में शामिल हुए आधे से ज्यादा यूजर्स के स्वीकार किया कि उन्होंने कभी अपने स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया हैंडल्स को स्विच ऑफ करने और ब्रेक लेने की कोशिश नहीं की। लगभग सभी यूजर्स ने माना कि अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ वर्चुअल कन्वर्सेशन उन्हें ज्यादा पसंद है। करीब 70 फीसदी यूजर्स ने पाया कि स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल का असर उनकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ रहा है और यह उनकी मानसिक व शारीरिक हालत पर भी बुरा असर डाल रहा है। पांच में से तीन यूजर्स ने माना कि स्मार्टफोन छोड़ने पर वे पहले से ज्यादा खुश रह पाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...