Wednesday, December 11, 2019

फर्जी एनकाउंटर में 400 से ज्यादा लोगों को मारने वाला पाकिस्तानी अफसर अमेरिका में प्रतिबंधित December 10, 2019 at 06:04PM

वॉशिंगटन. अमेरिका ने कराची के पूर्व पुलिस अफसर राव अनवर को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। उन पर आरोप है कि अपने कार्यकाल के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने गंभीर रूप से मानवाधिकार हनन किया था। अनवर ने वजीरिस्तान के मूल निवासी नकीबुल्लाह महसूद समेत 400 से ज्यादा निर्दोष लोगों को पुलिस एनकाउंटर में मार दिया था। इसमें कराची के भी कई लोग शामिल थे।

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के रूप में जाने जाने वाले पूर्व एसएसपी मालिर अनवर छह देशों के उन 18 व्यक्तियों में शामिल हैं, जिन पर अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के दिन मंगलवार कोअमेरिका ने यह घोषणा की।

पुलिस जांच में फर्जी एनकाउंटर की बात सामने आई थी

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के मुताबिक, पूर्व पुलिस अफसर 190 से ज्यादा पुलिस एनकाउंटर में शामिल थे। कराची में 13 जनवरी 2018 को वजीरिस्तान क्षेत्र के एक युवक महसूद को अनवर ने फर्जी मुठभेड़ के दौरान मार दिया था। बाद में हुई पुलिस जांच में फर्जी एनकाउंटर की बात सामने आई थी। इस घटना के विरोध में पश्तून राइट्स ग्रुप ने देशभर में प्रदर्शन किया था।

‘अमेरिका निर्दोषों के खिलाफ अत्याचार बर्दाश्त नहीं करेगा’

विभाग ने कहा कि अनवर ने आपराधियों और उन पुलिस अफसर को संरक्षण दियाजो जबरन वसूली, भूमि कब्जाने, नशीले पदार्थों की तस्करी करनेऔर हत्या के लिए जिम्मेदार थे। उन्हें गंभीर मानव अधिकारों के दुरुपयोग में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल होने के लिए जिम्मेदार माना गया है।ट्रेजरी के सचिव स्टीवन टी मेनुचिन ने कहा कि अमेरिका निर्दोष नागरिकों के खिलाफ अत्याचार, अपहरण, यौन हिंसा, हत्या या क्रूरता को बर्दाश्त नहीं करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के पूर्व पुलिस अफसर राव अनवर (फाइल फोटो)।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...