Tuesday, June 16, 2020

टेस्ला की मॉडल S 'लॉन्ग रेंज प्लस' 402 मील रेंज प्रदान करने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार बनी, कंपनी ने इसमें व्हील्स समेत कई बड़े बदलाव किए June 15, 2020 at 09:03PM

टेस्ला ने सोमवार को बताया कि फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक सेडान मॉडल S 'लॉन्ग रेंज प्लस' सिंगल चार्ज में 402 मील ( यानी लगभग 647किमी.) की रेंज प्रदान करने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है। यह रेटिंग पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) द्वारा दी गई है। कंपनी ने इसके व्हील्स समेत कई सारे बड़े बदलाव किए हैं।
टेस्ला ने साल की शुरुआत में मॉडल S का नया "लॉन्ग रेंज प्लस" वर्जन पेश किया था। कंपनी ने बताया कि 2019 मॉडल S 100D की तुलना में इसमें 20 फीसदी ज्यादा रेंज मिलती है।

मॉडल S में बदलाव कर बनाया नया वर्जन
मॉडल S 'लॉन्ग रेंज प्लस' वर्जन को पिछले साल मॉडल S में कई छोटे बदलाव कर हासिल किया गया था और टेस्ला ने ईपीए को नई रेटिंग देने के लिए इसका नाम बदल कर मॉडल S 'लॉन्ग रेंज प्लस' वर्जन रखा था। लगभग उसी समय टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने दावा किया कि टेस्ला 400 मील की इलेक्ट्रिक कार के करीब है।

पहली बार टेस्टिंग में ईपीए ने गलती की थी- मस्क
टेस्ला के Q1 2020 के परिणामों के दौरान, मस्क ने दावा किया कि उन्होंने इसे पहले ही हासिल कर लिया है क्योंकि नए मॉडल S लॉन्ग रेंज प्लस की टेस्टिंग करते समय ईपीए ने एक गलती की थी। सीईओ ने दावा किया कि पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) ने अपने साइकिल टेस्ट के दौरान वाहन के अंदर की चाबी के साथ एक दरवाजा खुला छोड़ दिया, जिसके परिणामस्वरूप इलेक्ट्रिक कार "स्लीप मोड" में नहीं जा सकी और इस कारण काफी बैटरी खत्म हो गई थी। हालांकि ईपीए ने इससे इनकार किया था।

अब कुछ महीनों बाद टेस्ला अब घोषणा कर रही है कि उसने 402 मील की आधिकारिक ईपीए-रेंज हासिल की:
' यह महत्वपूर्ण उपलब्धि टेस्ला की दक्षता और ऊर्जा मितव्ययिता के साथ जुनून को दर्शाती है, जिसे पुनरावृत्ति और परिवर्तन दोनों के माध्यम से कई परिवर्तनों के माध्यम से महसूस किया जाता है। टेस्ला इंजीनियरिंग, डिजाइन और प्रोडक्शन टीमों द्वारा कोर हार्डवेयर और सिस्टम आर्किटेक्चर को तैयार किया गया। इस साल के शुरू में ये बदलाव हुए जब हमने पहली बार कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में अपने कारखाने में मॉडल एस लॉन्ग रेंज प्लस का निर्माण शुरू किया। सभी मॉडल S लॉन्ग रेंज प्लस वाहनों को नई 402-मील की रेटिंग प्राप्त होगी।' इसका मतलब यह होना चाहिए कि फरवरी से बन रहे सभी मॉडल S लॉन्ग-रेंज वाहनों को यह रेंज हासिल करनी चाहिए।

टेस्ला ने उन सुधारों को सूचीबद्ध किया है जिनके परिणामस्वरूप मॉडल S ने 402-मील की सीमा प्राप्त की है:

  • महत्वपूर्ण द्रव्यमान में कमी: मास एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस दोनों का दुश्मन है, और हर कंपोनेंट के वजन को कम करना हमारे डिजाइन और इंजीनियरिंग टीमों के लिए एक निरंतर लक्ष्य है। मॉडल 3 और मॉडल Y के इंजीनियरिंग डिजाइन और विनिर्माण से कई सबक अब मॉडल S और मॉडल X पर ले जाया गया है। इसने दोनों वाहनों के प्रीमियम अनुभव और प्रदर्शन को बनाए रखते हुए बड़े पैमाने पर कटौती के नए क्षेत्रों को खोल दिया है। अतिरिक्त वजन बचत भी टेस्ला के इन-हाउस सीट निर्माण और हमारे बैटरी पैक और ड्राइव यूनिट्स में उपयोग किए जाने वाले हल्के वजन सामग्री के मानकीकरण के माध्यम से प्राप्त की गई है।
  • नई "टेम्पेस्ट" एयरो व्हील्स एंड टायर्स: नए 8.5 इंच चौड़े एयरो व्हील पिछले मॉडल S लॉन्ग रेंज की तुलना में एरोडायनामिक ड्रैग को कम करते हैं, और जब रोलिंग रेजिस्टेंट को कम करने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए नए कस्टम टायर के साथ जोड़ा जाता है तो ओवरऑल रेंज में 2 फीसदी का सुधार करता है।
  • बढ़ी हुई ड्राइव यूनिट एफिशिएंसी: हमारे रियर एसी-इंडक्शन ड्राइव यूनिट में, हमने मैकेनिकल ऑयल पंप को एक इलेक्ट्रिक ऑयल पंप से रिप्लेस किया है, जो घर्षण को कम करने के लिए वाहन की गति से इंडिपेंडेंट लुब्रिकेशन को अनुकूलित करता है। मॉडल 3 और मॉडल Y के साथ साझा किए गए हमारे फ्रंट परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस रिलक्टेंस मोटर्स से गियरबॉक्स में और सुधार होने से हाईवे पर ड्राइविंग करते समय 2% अधिक रेंज की वृद्धि हुई है।
  • रीजनरेटिव ब्रेकिंग को अधिकतम करना: हमारा नए ड्राइव फीचर, होल्ड, मोटर के रीजनरेटिव ब्रेकिंग को एक्सेलेरेटर पैडल को कम करके हमारी कारों को रोकने के लिए फिजिकल ब्रेक के साथ जोड़ती है। कार को आसानी से रोकने के लिए, रीजनरेटिव ब्रेक लगाना अब कम गति और डिसीलेरेशन रेट पर काम करता है, जिससे बैटरी पैक में अधिक ऊर्जा वापस आ जाती है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मॉडल S के 'लॉन्ग रेंज प्लस' वर्जन की टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है, 0 से 100 किमी प्रति घंटा का रफ्तार पकड़ने में इसे करीब 3.7 सेकंड का समय लगता है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...