Monday, August 3, 2020

अब अपने ट्वीट को एडिट भी कर सकेंगे, ट्विटर कई पेड सेवाओं को लाने के लिए कर रहा है सर्वे August 03, 2020 at 03:00AM

ट्विटर अब कई नई पेड सेवाओं को लाने की योजना बना रहा है। इसके लिए उसने सर्वे भी शुरू कर दिया है। कंपनी की इसमें से प्रमुख सेवा ट्वीट को एडिट करना है। यानी आपने कोई ट्वीट किया तो उसे आप गलत या सही सुधार भी सकेंगे। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर एक अंडू सेंड (Undo Send) नाम से बटन लाएगा जो एडिट का काम करेगा। साथ ही आप ज्यादा शब्दों का ट्वीट भी कर पाएंगे और हाई क्वालिटी के वीडियो भी अपलोड कर पाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको पैसे चुकाने होंगे।

ट्विटर पेड सब्सक्रिप्शन को तैयार कर रहा है

इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले महीने संकेत दिया था कि यह पेड सेवाओं को लेकर आ रहा है। इन सेवाओं में कई सेवाओं का भविष्य में अन्य टीम भी उपयोग कर सकती हैं। ट्विटर मुख्य रूप से अब एक पेड सब्सक्रिप्शन को तैयार कर रहा है जिससे उसकी आय बढ़ सके। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने ग्राहकों में इन सेवाओं को लेकर सर्वे शुरू किया है। इसमें प्रोफाइल के लिए सपोर्ट, ऑटो रिस्पांस, अतिरिक्त सोशल लिसनिंग एनालिटिकल और एडवरटाईज को लेकर ब्रांड सर्वे भी चला सकते हैं।

एडिट बटन 30 सेकेंड का समय यूजर्स को देगी

इसकी एडिट बटन 30 सेकेंड का समय यूजर्स को देगी जिसमें वे ट्वीट डिलीट कर सकते हैं और साथ ही उसे चाहें तो एडिट कर सकते हैं। इस 30 सेकेंड में इस ट्वीट को कोई दूसरा व्यक्ति नहीं देख पाएगा। कई सालों से यूजर्स एडिट बटन की मांग कर रहे थे। पैसा देनेवाले यूजर्स ज्यादा फौंट (font), हैश टैग (hashtag), आइकॉन और बैकग्राउंड में थीम कलर का चयन भी कर सकते हैं।

पेड यूजर्स पांच गुना ज्यादा बड़ा वीडियो अपलोड कर सकेंगे

पैसे देने वाले यूजर्स वर्तमान में अपलोड किए जानेवाले वीडियो की तुलना में पांच गुना ज्यादा बड़ा वीडियो अपलोड कर सकेंगे। साथ ही मेनू को ऑटो रिस्पांस के लिए भी सेट कर सकते हैं। इसी तरह अन्य फीचर्स में एडवरटाईज को प्लेटफॉर्म पर चलाने का भी विकल्प है। जॉब लिस्टिंग और अन्य कई सारे फीचर्स पैसे देने पर मिलेंगे। दूसरी तिमाही के रिजल्ट में ट्विटर ने कहा था कि हम अतिरिक्त रेवेन्यू के लिए अवसरों को तलाश रहे हैं।



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इसमें प्रोफाइल के लिए सपोर्ट, ऑटो रिस्पांस, अतिरिक्त सोशल लिसनिंग एनालिटिकल और एडवरटाईज को लेकर ब्रांड सर्वे भी चला सकते हैं।

किसी में स्पीकर, तो किसी में लगा है कूलिंग फैन; कोई बारिश में खुद ही आपके ऊपर उड़ता रहेगा August 03, 2020 at 02:03AM

बारिश से बचने का सबसे आसान और सस्ता उपाय छाता है। यही वजह है कि भारतीय बाजार में अब कई वैराइटी, डिजाइन के साथ टेक्नोलॉजी से जुड़े छाते भी मौजूद हैं। खास बात है कि इनमें लाइट, म्यूजिक जैसे फीचर्स होते हैं। वहीं, फोन को भी इनसे चार्ज किया जा सकता है। यानी एक छाता कई तरह से काम आता है।

हम आपको ऐसे ही अलग-अलग तरह के कई छातों के बारे में बता रहे हैं, जो ये मानसून सीजन आपके लिए यादगार बना देंगे।

ये 9 फीट लंबा छाता वाटरप्रूफ केसिंग के साथ आता है। आप पिकनिक मनाने जा रहे हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसका लंबा हैंडल फोल्डेबल है। साथ ही, इसे अलग-अलग डायरेक्शन के हिसाब से रोटेड भी किया जा सकता है। यानी बारिश हवा के साथ तिरछी आ रही है, तब आप छतरी की पोजिशन बदल सकते हैं। वैसे, धूप में भी ये आपको पूरा प्रोटेक्शन देता है।

इसमें ब्लूटूथ स्पीकर भी दिया है। स्पीकर के वॉल्यूम को कंट्रोल करने के लिए इसमें बटन दिए हैं। इसमें 24 LED लाइट्स हैं, जो इसे अट्रेक्टिव बनाती हैं। सभी लाइट्स सिर्फ एक बटन के साथ ऑन/ऑफ होती हैं। छाते में USB चार्जिंग पोर्ट भी दिया है, जो पावरबैंक की तरह काम करता है। इससे आप फोन या अन्य डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं।

इसमें 3.5 वाट सोलर प्लेट दी है। जो छाते के सभी इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स को पावर देती है। छाते के नीचे एक साथ 4-5 लोग आसानी से आ सकते हैं। छाता में मास्टर बटन दिया है, जिसे ऑन/ऑफ करके LED लाइट्स, ब्लूटूथ स्पीकर, USB चार्जिंग जैसे तमाम फंग्शन एक साथ बंद कर सकते हैं।

इस छाते की खासियत इसमें दी गई LED लाइट और टॉर्च है। सभी लाइट को कंट्रोल करने के लिए ऑन/ऑफ बटन दिए हैं। छाते में दी गई लाइट बैटरी से ऑपरेट होती है। कंपनी का कहना है कि इन लाइट्स को बारिश के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 3 AAA बैटरी का इस्तेमाल होता है।

इसमें वाटरप्रूफ शीट का इस्तेमाल किया गया है और ये यूवी प्रोटेक्शन के साथ आता है। रात के समय बारिश में इस छाते की एलईडी लाइट्स ऑन करने से ये सामने वाले को भी अलर्ट करता है। वहीं, लाइट की वजह से छाता काफी अट्रेक्टिव नजर आता है।

ये ब्लूटूथ कनेक्टिविटी वाला छाता है। इसमें ब्लूटूथ स्पीकर दिया है। यानी म्यूजिक से ये छाता बारिश को मजेदार बना देगा। स्पीकर को ऑन करने के लिए इसमें बटन दिया है। म्यूजिक को ऑपरेट करन के लिए दो बटन दिए हैं। इनसे वॉल्यूम के साथ सॉन्ग को नेक्स और प्रीवियस कर सकते हैं।

अंब्रेला का साइज कॉम्पैक्ट है जिसकी वजह से इसे कैरी करना काफी आसान है। इसे लैपटॉप, कार के ग्लब बॉक्स या बैग में आसानी से रखा जा सकता है। इसका वजह 500 ग्राम से भी कम है। ये छाता ऑटोमैटिक ओपन और बंद होता है। यानी सिंगल बटन से इसे ऑपरेट किया जाता है। ये देखने में भी स्टाइलिश है।

ये छाता उन लोगों के लिए है जिन्हें थोड़ी सी ज्यादा गर्मी लगती है। दरअसल, इस छाते में एक फैन दिया है। यानी बारिश के दिनों के साथ गर्मी के मौसम में भी ये आपको राहत देता है। फैन को ऑपरेट करने के लिए बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। इस छाते में नायलॉन सीट का इस्तेमाल किया गया है, जिससे ये पूरी तरह वाटरप्रूफ है।

आपने खेल के मैदान पर धूप से बचने के लिए लोगों को हैट अंब्रेला लगाए हुए कई बार देखा होगा। हालांकि, रेन हैट अंब्रेला उनसे काफी अलग है। इसका डिजाइन सर्दी से बचने वाली मंकी कैप की तरह है। जिसे सिर में फंसा लिया जाता है। वहीं, कंधे से ऊपर ये छाते की तरह खुल जाता है। इस तरह के छाते से कमर से ऊपर वाले हिस्से को भीगने से बचाया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से भीगने से नहीं बच पाएंगे।

ये छाता किसी मैजिक से कम नहीं है। इसे पकड़ने की जरूरत नहीं होती, बल्कि ये खुद अपने ऑनर को फॉलो करता है। दरअसल, जापान की एक कंपनी इसे बना रहा है। इस छाते में ड्रॉन का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चलते इसे ड्रॉनबेला का नाम दिया गया है। इसमें ड्रॉन के साथ एक सेंसर लगाया गया है, जो कनेक्ट डिवाइस को फॉलो करता है।

अभी इस छाते को बिक्री के लिए नहीं लगाया है, लेकिन इसकी संभावित कीमत 19,000 रुपए हो सकती है। हालांकि, इस छाते का सबसे बड़ी खामी इसकी बैटरी है। जैसे ही ड्रॉन की बैटरी डिस्चार्ज होगी, छाते का मैजिक भी खत्म हो जाएगा।



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Monsoon innovation, Bluetooth and Solar Umbrella makes life easy

चीन विरोधी भावना के बीच सैमसंग छलांग लगाने को तैयार, भारतीय बाजार के लिए सस्ते स्मार्टफोन और दूसरे डिवाइस पर कर रही फोकस August 03, 2020 at 12:29AM

देश में चीन विरोधी स्वर का फायदा उठाने के लिए अब कोरियन कंपनी सैमसंग तैयार है। कंपनी भारत में अपने नए और बजट रेंज वाले स्मार्टफोन और डिवाइस को उतराने की तैयार कर रही है। उसका लक्ष्य शाओमी समेत कई चीनी कंपनियों को खिलाफ अपनी जमीन तैयार करना है।

देश के अंदर स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनियों में सैमसंग एकमात्र नॉन-चाइनीज कंपनी है। भारत-चीन सीमा पर चीन द्वारा भारतीय सैनिकों पर हमले के बाद से देश में चीनी प्रोडक्ट का विरोध हो रहा है। इस वजह से सैमसंग को फायदा मिल सकता है।

सैमसंग का मार्केट शेयर बढ़ा
काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग 26% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि इस दौरान 29% शेयर के साथ शाओमी पहले स्थान पर रही। कोरोनावायरस के चलते सैमसंग की सप्लाई चेन भी प्रभावित रही। साथ ही, प्रोडक्शन में भी देरी हुई। बता दें कि कंपनी पिछली तिमाही में 16% हिस्सेदारी के साथ यह तीसरे स्थान पर थी।

टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड भारत (Q1 2020)

कंपनी मार्केट शेयर
शाओमी 30%
वीवो 17%
सैमसंग 16%
ओप्पो 12%
रियलमी 14%
अन्य 11%

सैमसंग ग्लोबल मार्केट में स्मार्टफोन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। हालांकि, उसने भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन के चलते पिछले तीन सालों में अपनी पोजिशन को खो दिया है। क्योंकि चीनी स्मार्टफोन कम कीमत में बेहतर माने जाते हैं।

अमेरिका के बाहर दूसरा बड़ा बाजार भारत
काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग का भारतीय बाजार में सालाना रिटेल स्मार्टफोन रेवेन्यू 7.5 बिलियन डॉलर (लगभग 56 हजार करोड़ रुपए) का है। जो अमेरिका के बाहर कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।

कोविड-19 महामारी के बीच सैमसंग अपने मैन्युफैक्चरिंग पावर को बढ़ाकर भारतीय बाजार में अपनी जमीन को मजबूत करना चाहती है। देश में जहां चीनी प्रोडक्ट का विरोध हो रहा है, तो शाओमी, ओप्पो जैसी कंपनियों को कोविड की वजह से प्रोडक्शन में देरी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि सैमसंग की डिलीवरी काफी स्मूद चल रही है।

बजट स्मार्टफोन पर फोकस
सैमसंग के प्रोडक्शन में लगातार तेजी दिख रही है। कंपनी जून के बाद से सात नए स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है, जिसमें तीन 10,000 रुपए के करीब हैं, इसमें 75 डॉलर (करीब 4000 रुपए) का सबसे सस्ता एंड्रॉयड फोन भी शामिल है।

कोविड-19 महामारी की वजह से स्कूल और कॉलेज में ऑनलाइन एजुकेशन का क्रेज बढ़त रहा है, जिसके चलते स्मार्टफोन की डिमांड भी भारतीय बाजार में बढ़ रही है। यही वजह है कि सैमसंग बजट स्मार्टफोन पर ज्यादा फोकस कर रही है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि वो भारत में अपने डिवाइसेज को लेकर हाई डिमांड देख रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि पिछले साल की तुलना में कंपनी के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी।



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कोविड-19 महामारी के बीच सैमसंग अपने मैन्युफैक्चरिंग पावर को बढ़ाकर भारतीय बाजार में अपनी जमीन को मजबूत करना चाहती है
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