Sunday, June 28, 2020

दुनियाभर के रिटेल स्टोर्स बंद करेगी माइक्रोसॉफ्ट, अब डिजिटल प्लेटफार्म पर रहेगा कंपनी का पूरा फोकस June 28, 2020 at 01:26AM

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट दुनियाभर के अपने सभी रिटेल स्टोर्स बंद करने जा रही है। कंपनी ने हाल ही में इसकी घोषणा की। इस फैसले का मतलब यह भी है कि महामारी के कारण बंद हुएमाइक्रोसॉफ्ट के 80 से ज्यादारिटेल स्टोर्स अब दोबारा नहीं खुलेंगे।इनके बंद होनेके बाद कंपनी की रिटेल टीम मेंबर्स कस्टमर्स सर्विस, सेल्स, ट्रेनिंग और सपोर्ट जैसी सर्विसेज से जुड़े रहें। हालांकि कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी कि रिटेल स्टोर्स कब से बंद होंगे।

चार स्टोर्स को एक्सपीरियंस सेंटर में बदलेगी कंपनी
माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि वे अब डिजिटल स्टोर्स पर फोकस करेगी। कंपनी का कहना है कि वह केवल उन चार जगहों के स्टोर्स को खुले रखेगी जिनमें अब प्रोडक्ट्स की सेल नहीं होती और इनका उपयोग केवल एक्सपीरियंस सेंटर के तौर पर ही होता है। कंपनी का कहना है कि वह माइक्रोसॉफ्ट डॉट कॉम समेत Xbox और Windows स्टोर्स में निवेश जारी रखेगी। कंपनी लंदन, एनवाईसी, सिडनी और रेडमंड कैंपस जैसे स्थानों पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सपीरियंस सेंटर्स को संचालित करेगी।

सभी सुविधाएं डिजिटल प्लेटफॉर्म पर देगी कंपनी
कंपनी का कहना है कि रिटेल स्टोर्स पर मिलने वाली सभी सुविधाएं यूजर्स को अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होंगी। कंपनी ने बताया कि रिटेल स्टोर्स की तुलना में हमारी ऑनलाइन बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है और हमारी टीम वर्चुअल तौर पर कस्टमर्स को बेहतर सर्विसेज प्रदान कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने रिटेल स्टोर्स को बंद करने की घोषणा के साथ ही यह भी कहा कि 'हमने एक ऐसी टीम का निर्माण किया है जिसमें मल्टीटैलेंटेड लोग है और दुनिया के किसी भी कोने से काम करने में सक्षम है। हमारी टीम में ऐसे लोग हैं जो कि 120 से अधिक भाषाओं को जानते हैं और यह टीम पहले कहीं अधिक मजबूत है।'

एपल जैसी लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाई

  • माइक्रोसॉफ्ट अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी सर्विसेज पर अधिक भरोसा कर रहा है, इसके रिटेल स्टोर्स पर सर्फेस टैबलेट और लैपटॉप के साथ-साथ Xbox गेमिंग गियर पर ध्यान फोकस था। लेकिन फिजिकल स्टोर्स एपल जैसे पॉपुलैरिटी हालिस करने में विफल रहे। इंडिपेंडेंट टेक्नोलॉजी एनालिस्ट नील साइबर्ट ने कहा कि कंपनी ने स्टोर्स बंद करना का निर्णय इसलिए लिया क्योंकि सर्फेस का कारोबार तेजी से कंज्यूमर स्पेस में तेजी से अपना स्थान खो रहा है।
  • माइक्रोसॉफ्ट के फाइनेंशियल रिजल्ट में महामारी का प्रभाव अभी तक रिफलेक्ट नहीं हुआ है। कंपनी ने जनवरी से मार्च तक 10.8 बिलियन डॉलर का शुद्ध लाभ कमाया, जो कि सालाना आधार पर 22 प्रतिशत बढ़कर 35 बिलियन डॉलर के टर्नओवर पर है। सर्फेस रेंज के लिए उत्पादन में देरी के बावजूद, समूह का मानना ​​है कि यह संकट के समय के लिए अच्छी तरह से तैनात है, विशेष रूप से क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में। सोशल डिस्टेंसिंग के युग में माइक्रोसॉफ्ट अपने टेलीनेटवर्किंग, डिस्टेंट एंड एजुकेशन सर्विस पर भरोसा कर रही है।


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कंपनी लंदन, एनवाईसी, सिडनी और रेडमंड कैंपस जैसे स्थानों पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सपीरियंस सेंटर्स को संचालित करेगी

साल की दूसरी छमाही में दो नए फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है सैमसंग, 2021 में आएगा सस्ता फोल्डेबल फोन June 27, 2020 at 11:52PM

सैमसंग साल की दूसरी छमाही में दो नए फोल्डेबल फोन लॉन्च कर सकती है। वहीं, सस्ता फोल्डेबल हैंडसेट मॉडल अगले साल तक बाजार में आएगा है। Yonhap न्यूज एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में बताया कि अगस्त में होने वाले इवेंट में सैमसंग अपने फ्लैगशिप फैबलेट (phablet) गैलेक्सी नोट 20 सीरीज के साथ गैलेक्सी फोल्ड 2 और गैलेक्सी Z-फ्लिप 5G वैरिएंट लॉन्च करेगी। हालांकि लेकिन किफायती फोल्डेबल स्मार्टफोन जिसे संभवत: गैलेक्सी फोल्ड लाइट नाम दिया जाएगा शायद इस इवेंट से अपनी शुरुआत नहीं करेगा।

नए फोल्ड में बड़ा होगा डिस्प्ले

  • सैमसंग के बारे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी फोल्डेबल स्मार्टफोन के एक ऐसा वर्जन भी पेश करेगी, जिसे रेगुलर गैलेक्सी फोल्ड से आधी कीमत में बेचा जाएगा। टेक रिव्यूअर्स का कहना है कि गैलेक्सी फोल्ड 2 में 7.7 इंच की स्क्रीन होगी, जबकि 6.23 इंच का कवर डिस्प्ले होगा, जो क्रमशः अपने पुराने वर्जन के 7.3 इंच और 4.6 इंच डिस्प्ले से बड़ा होगा।

फोल्ड 2 में मिल सकती है अल्ट्रा-थिन ग्लास डिस्प्ले

  • सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 2 में अल्ट्रा-थिन ग्लास (UTG) का उपयोग कर सकती है, जैसा कि कंपनी ने गैलेक्सी Z-फ्लिप में किया था। हालांकि, कई लोगों ने यह भी कहा है कि गैलेक्सी फोल्ड की नेक्स्ट जनरेशन मॉडल में एस-पेन सपोर्ट नहीं मिलने की संभावना है।

गैलेक्सी Z-फ्लिप के स्पेसिफिकेशन में कोई खास बदलाव नहीं मिलेगा

  • गैलेक्सी Z-फ्लिप के 5G वैरिएंट में ओरिजनल मॉडल की तुलना में स्पेसिफिकेशंस के हिसाब से कोई बड़े बदलाव मिलने उम्मीद नहीं है। सैमसंग के नए फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का डेब्यू हुवावे और माइक्रोसॉफ्ट से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच होगा।

डेब्यू करने की तैयारी में ही हुवावे और माइक्रोसॉफ्ट के फोल्डेबल फोन

  • चीन के हुवावे कथित रूप से अपने मेट X2 को रिलीज़ करने की योजना बना रहा है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ष की तीसरी तिमाही में सरफेस डुओ पेश करना चाहता है।


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कई लोगों ने यह भी कहा है कि गैलेक्सी फोल्ड की नेक्स्ट जनरेशन मॉडल में एस-पेन सपोर्ट नहीं मिलने की संभावना है

जापान की स्टार्टअप कंपनी ने बनाया रोबोटिक फेस मास्क, यूजर की आवाज को टेक्स्ट मैसेज में कन्वर्ट करेगा June 27, 2020 at 09:47PM

जापानी स्टार्टअप डोनट रोबोटिक्स ने एक इंटरनेट-कनेक्टेड 'स्मार्ट मास्क' तैयार किया है, जो न सिर्फ मैसेज ट्रांसमिट करता है बल्कि जापानी भाषा को आठ अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट भी करता है।
सफेद प्लास्टिक से बना 'सी-मास्क' स्टैंडर्ड फेस मास्क के ऊपर फिट हो जाता है। इसे ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन और टैबलेट से कनेक्ट किया जा सकता है। कनेक्ट होने के बाद यह न सिर्फ स्पीच को टेक्स्ट मैसेज में कन्वर्ट करता है बल्कि यूजर इससे कॉल भी कर सकते हैं। मास्क यूजर की आवाज को भी एम्प्लीफाई करने का काम भी करता है ताकि उसकी आवाज दूसरे व्यक्ति को जोर से सुनाई दे।
डोनट रोबोटिक्स के चीफ एग्जीक्यूटिव टिसुके ओनो ने कहा, "हमने इस रोबोट को तैयार करने के लिए सालों तक कड़ी मेहनत की और हमने इस तकनीक का इस्तेमाल एक ऐसे प्रोडक्ट बनाने के लिए किया है, जो इस बात को दर्शाता है कि कोरोनोवायरस ने समाज को कैसे बदला है।

ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में थे जो महामारी में हमारी कंपनी बचाए रखे- डोनट रोबोटिक्स
डोनट रोबोटिक्स के इंजीनियरों को मास्क बनाने का विचार इसलिए आया क्योंकि वह एक ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में थे जो कंपनी को महामारी में भी बचाए रखने में मदद कर सके। जब कोरोनवायरस का प्रकोप हुआ, तब उसने टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर रोबोट गाइड और ट्रांसलेटर्स सप्लाई को कॉन्ट्रैक्ट मिला, यह ऐसा प्रोडक्ट था जिसे हवाई यात्रा बंद होने के बाद काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

सितंबर में 5000 मास्क बेचेगी कंपनी, एक की कीमत लगभग 3 हजार रुपए
डोनट रोबोटिक्स 5000 हजार सी-मास्क सितंबर में जापान के खरीदारों के लिए उपलब्ध कराया जाएंगे, वहीं चीन, अमेरिका और यूरोप में भी इसे ओनो के जरिए बेचा जाएगा। क्योंकि इन देशो ने भी इसके लिए रूचि दिखाई है।
एक फेस मास्क की कीमत $ 40 यानी लगभग 3,000 रुपए है। डोनट रोबोटिक्स बड़े पैमाने पर मास मार्केट को टार्गेट करना चाहती है। कंपनी ने यह भी बताया कि वे यूजर्स द्वारा डाउनलोड की जाने वाली ऐप के माध्यम से भी सब्सक्राइबर सर्विस द्वारा रेवेन्यू जनरेट किया जाएगा।

एक महीने के भीतर तैयार किया प्रोटोटाइप
डोनट रोबोटिक्स ने कनेक्टेड मास्क का प्रोटोटाइप एक महीने के भीतर तैयार किया। इसके लिए उन्होंने ट्रांसलेशन सॉफ्टवेयर को एडॉप्ट किया जो चेहरे की मांसपेशियों की मैपिंग कर उसे स्पीच में कन्वर्ट करता है। इसे तकनीक कंपनी को कंपनी के ही एक इंजीनियर शुनसुके फुजिबायशी ने एक स्टूडेंट प्रोजेक्ट के लिए चार साल पहले तैयार किया था।

क्राउडफंडिंग के जरिए जुटाए 1.98 करोड़ रुपए
ओनो ने जापानी क्राउडफंडिंग साइट फंडिननो के माध्यम से डोनट रोबोटिक्स के शेयर बेचकर इसे बनाने के लिए 28 मिलियन (लगभग 1.98 करोड़ रुपए) जुटाए। उन्होंने कहा कि हमने तीन मिनट के भीतर 7 मिलियन येन के अपना शुरुआती लक्ष्य रखा और 37 मिनट के बाद इसे बंद कर दिया, इस दौरान हम 28 मिलियन येन इकट्ठा कर चुके थे।



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डोनट रोबोटिक्स के इंजीनियरों को मास्क बनाने का विचार इसलिए आया क्योंकि वह एक ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में थे जो महामारी में भी कंपनी को बचाए रखे

जेमोपाई ने लॉन्च किया 44 हजार रुपए का मिसो इलेक्ट्रिक स्कूटर, प्री-बुकिंग पर मिल रहा दो हजार रुपए का डिस्काउंट June 27, 2020 at 08:09PM

जेमोपाई इलेक्ट्रिक ने भारत में नया मिसो इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 44 हजार रुपए है। स्कूटर में सिंगल सीट मिलती है इसलिए कंपनी इसे देश का पहला सोशल डिस्टेंसिंग स्कूटर भी कह रही है। फुल चार्ज में यह 75 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। इसकी बैटरी को 90 प्रतिशत चार्ज होने में सिर्फ 2 घंटे का समय लगता है।
कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी प्री-बुकिंग्स शुरू हो चुकी है। जुलाई से यह कंपनी की 60 डीलरशिप पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। जेनोपाई ने बताया कि बैटरी और सेल को छोड़कर इसकी मैन्युफैक्चरिंग स्थानीय स्तर पर की जाएगी। जेमोपाई इलेक्ट्रिक, गोग्रीन ई-मोबिलिटी और ओपई (Opai) इलेक्ट्रिक का जॉइंट वेंचर है।

हर प्री-बुकिंग पर मिलेगा 2000 रुपए का डिस्काउंट

  • कंपनी ने स्कूटर के दो वैरिएंट में पेश किए हैं। जिसमें एक वैरिएंट में लगेज कैरियर दिया गया है, जिसमें 120 किग्रा तक सामान रखा जा सकता है।
  • यह चार कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें फेरी रेड, डीप स्काई ब्लू, Luscious ग्रीन और सनसेट ऑरेंज कलर शामिल हैं।
  • मिसो की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है, इसका मतलब है कि इसमें आरटीओ रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती।
  • कम रोशनी ने नेविगेट करने के लिए इसमें हेक्सा हेडलाइट और 48V, 1 किलोवाट डिटेचेबल Li-ion बैटरी के लिए इसमें एलईडी बैटरी इंडिकेटर दिया गया है।
  • लॉन्चिंग ऑफर के तौर पर कंपनी हर प्री-बुकिंग पर 2000 रुपए की छूट दे रही है। इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से बुक किया जा सकता है।
  • सभी ग्राहकों के लिए तीन साल का मुफ्त सर्विस पैकेज भी दिया जाएगा।


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यह चार कलर ऑप्शन में उपलब्ध है जिसमें फेरी रेड, डीप स्काई ब्लू, Luscious ग्रीन और सनसेट ऑरेंज कलर शामिल हैं
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