Friday, June 12, 2020

अब गूगल सर्च के जरिए मिलेगी नजदीकी कोविड-19 टेस्ट सेंटर की जानकारी, मैप करेगा पहुंचने में मदद June 12, 2020 at 01:49AM

अब आप गूगल (Google) पर अपने नजदीकी कोविड-19 जांच सेंटर को सर्च कर सकते हैं। गूगल ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने गूगल सर्च, असिस्टेंट और मैप्स सेवाओं पर नजदीकी कोविड-19 टेस्ट सेंटर का पता बताने की सुविधा शुरू की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके लिए वह भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और माईगव (MyGOV) पोर्टलके साथ काम कर रही है।

9भाषाओं में होगा उपलब्ध

गूगल का यह फीचर अंग्रेजी के अलावा आठ भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसमें हिंदी, बांग्ला, तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, मराठी और गुजराती भाषा शामिल है। वर्तमान में गूगल ने देश के 300 से अधिक शहरों में 700 से ज्यादा कोविड-19 जांच सेंटर्स की जानकारी अपने सर्च, असिस्टेंट और मैप पर जोड़ी है। गूगल देशभर में स्थित और नई टेस्टिंग लैब की पहचान करने और उन्हें जोड़ने के लिए अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।

ज्यादा जानकारी के लिए 'लर्न मोर'

आपको गूगल के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। ये दिशानिर्देश, प्रयोगशालाओं में जाने से पहले परीक्षण योग्यता निर्धारित करने में मदद करता हैं। अधिक जानकारी के लिए, यूजर्स 'लर्न मोर' लिंक पर टैप कर सकते हैं, जहां उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्लू), भारत सरकार से अधिक जानकारी मिलेगी।

दुनियाभर में कोरोना का खौफ

बता दें कि पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है। सभी देश अपने-अपने तरीके से कोरोना को कंट्रोल भी कर रहे हैं। कोरोना के संक्रमण को रोकने में टेक्नोलॉजी का पूरी दुनिया में खूब इस्तेमाल हो रहा है। कोरोना के संक्रमण का पता लगाने में मोबाइल एप काफी मदद कर रहे हैं।



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पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है, संक्रमण को रोकने में टेक्नोलॉजी का पूरी दुनिया में खूब इस्तेमाल हो रहा है

कार खरीदने के ट्रेंड में दिखी तेजी, 99% ग्राहक पुरानी और 77% ग्राहक नई कारों की खरीदी के लिए कर रहे हैं सर्च  June 11, 2020 at 11:57PM

कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, दिन पर दिन मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। लाॅकडाउन में छूट दी गई है और अनलॉक-1 शुरू हो चुका है।ऐसे में कार के शौकीन फिर बाजार मेंवापस आ रहे हैं। खबर है कि पुरानी कारों के 99 प्रतिशत ग्राहक वापस बाजार में आ चुके हैं। जबकि 77 प्रतिशत ग्राहक अपनी पसंद के लिए नई कार को सर्च कर रहे हैं।

कार देखो डॉटकॉम (Cardekho.com)के अनुसार, कार सेगमेंट में ग्राहक ट्रैफिक में अच्छी रिकवरी दिख रही है। पुरानी कारों में 77 प्रतिशत कस्टमर इस समय कार सर्च कर रहे हैं। कंपनी की एक स्टडी में यह पता चला है। इसके अनुसार लॉकडाउन खत्म होने के बाद ग्राहक सभी सेगमेंट की कार में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसमें हचबैक से लेकर कम बजट वाली कारों के लिए ज्यादा ग्राहक आ रहे हैं।

ऑरेंज और ग्रीन जोन से नई कार के लिए ट्रैफिक

स्टडी के मुताबिक, ऑरेंज और ग्रीन जोन से नई कार के लिए ट्रैफिक आ रही है। इसमें 84 प्रतिशत की रिकवरी इन जोन से दिख रही है। हालांकि रेड जोन से यह रिकवरी 58 प्रतिशत की दिख रही है। इससे पता चल रहा है कि कस्टमर सेंटीमेंट में सुधार हो रहा है। हालांकि ग्रीन और ऑरेंज जोन में इसमें मजबूत सुधार दिखा है।

सेडान कार में 15-20 लाख रुपए की रेंज पर सबसे ज्यादा सर्च

रिपोर्ट के मुताबिक कार की रिकवरी रेट एक से पांच लाख रुपए के बीच वाली पुरानी कारों के लिए है। इसी में सबसे ज्यादा मांग आ रही है। जबकि एसयूवी सेगमेंट में 5 से 15 लाख रुपए की कार की ज्यादा हिस्सेदारी है। सेडान कार में 15-20 लाख रुपए की रेंज को सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है। इस अवधि में 10 लाख रुपए वाली एमयूवी को ज्यादा सर्च किया जा रहा है। प्रीमियम सेगमेंट की बात करें तो इसका शेयर काफी कम है। इसका वोल्युम 10 प्रतिशत है। इसमें रिकवरी रेट सबसे कम 50 प्रतिशत है।

मिड सेगमेंट में होंडा 7 प्रतिशत के साथ सबसे टॉप पर है


स्टडी के मुताबिक मारुति और टाटा की कारों को ग्राहक सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं। मारुति का शेयर नई कारों के ट्रैफिक में जहां 23 प्रतिशत है।वहीं, मिड सेगमेंट में होंडा 7 प्रतिशत के साथ सबसे टॉप पर है। बाकी सेगमेंट का 4-5 प्रतिशत है। यह स्टडी 17 फरवरी से 17 मार्च के बीच की गई थी। जबकि मार्च मध्य से अप्रैल मध्य तक दूसरी स्टडी की गई थी। उसके बाद तीसरी स्टडी 12 मई से 28 मई के बीच की गई। इस तरह तीन बार के स्टडी से ग्राहकों के इस रुझान का पता लगाया गया है।

पुरानी कारों के लिए सबसे ज्यादा ट्रैफिक महाराष्ट्र से

स्टडी के मुताबिक यह भी देखा गया कि ऑरेंज जोन से पुरानी कारों के लिए सबसे ज्यादा सर्च आ रहा है। इसमें भी कर्नाटक टॉप पर है। रेड जोन में पुरानी कारों के लिए सबसे ज्यादा ट्रैफिक महाराष्ट्र से आ रहा है। कार देखो के को फाउंडर अमित जैन कहते हैं कि प्री, मिड और पोस्ट लॉकडाउन में कार की ट्रैफिक पर सभी सेगमेंट में असर दिखा है। नई कार और पुरानी कारों का बिजनेस अब थोड़ा-थोड़ा सुधर रहा है।



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कार देखो के को फाउंडर अमित जैन कहते हैं कि प्री, मिड और पोस्ट लॉकडाउन में कार की ट्रैफिक पर सभी सेगमेंट में असर दिखा है
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