Tuesday, December 8, 2020

दमदार बैटरी और बड़ी स्क्रीन के साथ लॉन्च हुआ मोटो G9 पावर, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ December 08, 2020 at 03:21AM

मोटो G9 पावर को लेनोवो के स्वामित्व वाले मोटोरोला के अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन के तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया है। मोटो का नया फोन 6000 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। इसके अलावा, फोन में एक पंच-होल डिस्प्ले डिजाइन और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है।


स्मार्टफोन में दो कलर शेड्स और एक IP52 वॉटर-रिपेलेंट बिल्ट के साथ आता है। मोटोरोला ने मोटो G 5G को देश में लॉन्च करने के कुछ दिनों बाद ही मोटो G9 पावर को भारतीय बाजार में उतारा है। इसके अलावा, मोटो G9 पावर रेगुलर मोटो G9 के साथ बैठता है, जिसे अगस्त में देश में लॉन्च किया गया था।

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मोटो G9 पावर: भारत में कीमत

  • भारत में मोटो G9 पावर की कीमत 11999 रुपए है, जो इसके एकमात्र 4 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट के लिए है। फोन इलेक्ट्रिक वायलेट और मेटेलिक सेज कलर ऑप्शन में आता है। पहली सेल 15 दिसंबर से शुरू होगी, फोन को फ्लिपकार्ट के माध्यम से खरीदा जा सकेगा।
  • मोटो G9 पावर को पहले ही पिछले महीने यूरोपीय बाजार में लॉन्च किया जा चुका है, जहां इसकी कीमत EUR 199 (यानी लगभग 17,800 रुपए) है।

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मोटो G9 पावर: स्पेसिफिकेशन

  • डुअल नैनो सिम सपोर्ट करने वाला मोटो G9 पावर स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर काम करता है और इसमें 20.5:9 आस्पेक्ट रेशो वाली 6.8-इंच की एचडी प्लस (720x1640 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले दी गई है।
  • फोन, ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 662 प्रोसेसर से लैस है, जिसे 4GB रैम के साथ जोड़ा गया है।
  • फोटो और वीडियो के लिए, फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें f/1.79 लेंस के साथ 64MP का प्राइमरी सेंसर, f/2.4 मैक्रो लेंस के साथ 2MP का सेकेंडरी सेंसर और f/2.4 के साथ 2MP का डेप्थ सेंसर शामिल है।
  • सेल्फी कैप्चर करने और वीडियो चैट को सक्षम करने के मामले में, मोटो G9 पावर फ्रंट में 16-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर के साथ आता है।
  • फोन में 128 जीबी का ऑनबोर्ड स्टोरेज शामिल है, जिसे माइक्रो-एसडी कार्ड से 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
  • कनेक्टिविटी ऑप्शन में 4G LTE, वाई-फाई 802.11ac, ब्लूटूथ वर्जन 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी और एक 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं।
  • सिक्योरिटी के लिए फोन में पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर भी है।
  • फोन में 6000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो 20 वॉट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 221 ग्राम वजनी इस फोन का डायमेंशन 172.14x76.79x9.66 एमएम है।

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12 दिसंबर को अमेजन पर होगा 'स्मॉल बिजनेस डे' इवेंट; देखें किन प्रोडक्ट्स पर कितना डिस्काउंट मिलेगा December 08, 2020 at 01:02AM

अमेजन इंडिया ने हाल ही में घोषणा की कि कंपनी अपने सेल्स प्रोग्राम 'स्मॉल बिजनेस डे (एसबीडी)' के चौथे एडिशन की मेजबानी करेगी। जो 12 दिसंबर को आधी रात से शुरू होकर उसी दिन रात 11:59PM तक चलेगा।

ऑनलाइन इवेंट, ग्राहकों को स्टार्टअप्स, महिला उद्यमियों, कारीगरों और बुनकरों और स्थानीय दुकानों के प्रोडक्ट्स को सर्च करने और खरीदने का अवसर प्रदान करेगा और इन छोटे व्यवसायों को अपने व्यापार के विकास को बनाए रखने में सहायता करेगा।

वर्क फ्रोम होम से बैक टू वर्क तक की जरूरी चीजें मिलेंगी

  • स्मॉल बिजनेस डे पर, वर्क फ्रॉम होम के जरूरी चीजों के साथ सेफ्टी और हाइजीन सप्लाई, वॉल डेकोर एंड हैंगिंग जैसे भुज का लिप्पन आर्ट वर्क और छत्तीसगढ़ का डोकन क्राफ्ट शामिल है, ईको फ्रेंडली प्रोडक्ट्स जैसे विगन लेदर एक्सेसरीज, किचन-वेयर, स्पोर्ट्स एसेंशियल, क्रिसमस स्पेशल प्रोडक्ट के साथ कई अन्य प्रोडक्ट मिलेंगे।
  • अमेजन ग्राहकों के लिए डिजिटल पेमेंट पर 10% का वन डे कैशबैक ऑफर भी शुरू कर रही है। इसके अतिरिक्त, अमेजन ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेनदेन पर 10% की इंस्टेंट डिस्काउंट देने के लिए ICICI बैंक के साथ करार किया है।
  • अमेजन बिजनेस ग्राहक केवल 10% का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं और जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट, बल्क डिस्काउंट और बिजनेस एक्सक्लूसिव डील्स पर प्रिंटर, लैपटॉप, प्रिंटर, अपलायंसेज, अन्य सप्लाई और कई अन्य प्रोडक्ट पर अतिरिक्त बचत कर सकते हैं।ट
  • ग्राहकों को परेशानी मुक्त प्रोडक्ट सर्च और बाइंग एक्सपीरियंस देने के लिए अमेजन बिजनेस ग्राहक साल के अंत में कॉर्पोरेट गिफ्टिंग, सेफ्टी एंड हाइजीन एसेंशियल, वर्क फ्रॉम होम सप्लाई और बैक-टू-वर्क चेकलिस्ट दे रही है।

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छोटे व्यवसायों की मदद करना मुख्य उद्देश्य

  • अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, मनीष तिवारी ने एक बयान में कहा, "वर्ष 2020 पूरे भारत में और विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के लिए अभूतपूर्व चुनौतियों से भरा है। अपकमिंग स्मॉल बिजनेस डे के साथ, हम एक अवसर बनाना चाहते हैं SMB विक्रेता और B2B विक्रेता अधिक ग्राहक की मांग, राजस्व उत्पन्न करते हैं, और वर्ष को सकारात्मक नोट पर समाप्त करते हैं।
  • AWIPL के निदेशक पीटर जॉर्ज ने एक बयान में कहा, "MSMEs वर्कप्लेस की सुरक्षा और स्वच्छता सुनिश्चित करने या वर्क फ्रॉम होम को सक्षम करने जैसी उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पादों के एक क्यूरेट सेट के साथ अपना परिचालन बढ़ा सकते हैं। यह आयोजन हमारे MSME खरीदारों को ऐसे उत्पादों को आसानी से खोजने और उन पर बचत करने के लिए है।"

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8 से 14 दिसंबर तक अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह

  • स्मॉल बिजनेस डे के अलावा, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह 8 दिसंबर 2020 से 14 दिसंबर 2020 तक अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह 2020 मनाएगा। इस आयोजन का उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों से स्वदेशी रूप से उत्पादित हस्तशिल्प के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
  • उत्सव के हिस्से के रूप में, अमेजन इंडिया कारीगरों की कहानियों और उनके कार्यों को उजागर करते हुए 80,000 से अधिक पारंपरिक हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक स्टोर-फ्रंट बनाएगा।

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बोलेरो से लेकर अल्टुरस G4 तक, महिंद्रा की इन 6 एसयूवी पर होगी 3 लाख तक की बचत, देखें लिस्ट December 07, 2020 at 11:45PM

महिंद्रा डीलरशिप दिसंबर 2020 में अपनी प्रोडक्ट रेंज पर भारी डिस्काउंट दे रही हैं। प्रोडक्ट के आधार पर, चुनिंदा महिंद्रा डीलर 20,000 रुपए से तीन लाख रुपए तक का डिस्काउंट
ऑफर कर रहे हैं। जिसमें कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस, कॉर्पोरेट डिस्काउंट और कॉम्पलीमेंट्री एक्सेसरीज पैकेज दे रही है। ये डिस्काउंट बोलेरो, स्कॉर्पियो, माराजो, XUV 300, XUV 500 और फ्लैगशिप अल्टुरस G4 पर दिया जा रहा है। दिसंबर 2020 में, महिंद्रा KUV100 NXT या नई थार ऑफ-रोडर पर कोई डिस्काउंट या बेनीफिट नहीं दिया जा रहा है।

1. महिंद्रा बोलेरो

  • महिंद्रा बोलेरो एसयूवी भारत में सबसे लोकप्रिय एसयूवी में से एक है, खासकर ग्रामीण बाजार में। दिसंबर 2020 में, महिंद्रा डीलर बोलेरो पर कुल 20,500 रुपए तक का डिस्काउंट दे रहे हैं। इसमें 6500 रुपए का कैश डिस्काउंट, 4 हजार रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट और 10 हजार का एक्सचेंज बोनस शामिल है।

2. महिंद्रा माराजो

  • महिंद्रा माराजो, ब्रांड की मिड साइड एमपीवी है। बाजार में माराजो का मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा और XL6 जैसी गाड़ियों से है। जबकि, कार एमजी हेक्टर प्लस और टोयोटा इनोवा जैसे प्रीमियम मॉडल को भी चुनौती दे रही है।
  • कंपनी इस पर 15 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस, 15 हजार का कैश डिस्काउंट और 5 हजार का कॉम्पलीमेंट्री एक्सेसरीज पैकेज ऑफर कर रही है। यानी इस महीने कार पर कुल 26 हजार रुपए तक बचा सकते हैं।

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3. महिंद्रा स्कॉर्पियो

  • महिंद्रा स्कॉर्पियो लॉन्चिंग के बाद से ही कंपनी की एक सक्सेसफुल एसयूवी में से एक है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही इसके नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल बाजार में उतारेगी, हालांकि, महिंद्रा ने यह पुष्टि नहीं की है कि यह कब आएगा। वर्तमान में, महिंद्रा इस महीने केवल स्कॉर्पियो के S5 वैरिएंट पर छूट और लाभ दे रही है।
  • इस पर 20,000 रुपए तक का कैश डिस्काउंट, 25,000 रुपए का एक्सचेंज बोनस, 5,000 रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट और एक एक्सेसरीज पैकेज है, जिसकी कीमत 10,000 रुपए है और यह इस पर कुल 60,000 रुपए तक बचा सकते हैं।

4. महिंद्रा XUV300

  • महिंद्रा XUV300 कंपनी की एक पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। महिंद्रा, एक्सयूवी 300 के सभी पेट्रोल मॉडल पर 25,000 रुपए का एक्सचेंज बोनस और 5,000 रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दे रही है।
  • लेकिन डीजल वैरिएंट, 10000 रुपए के कैश डिस्काउंट, 25000 रुपए के एक्सचेंज बोनस, 5000 रुपए के कॉर्पोरेट डिस्काउंट के साथ 6500 रुपए की एक्सेसरीज के साथ उपलब्ध है।

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5. महिंद्रा XUV500

  • जल्द ही नई महिंद्रा XUV500 लॉन्च होने वाली है, टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार भारतीय सड़कों पर देखा जा चुका है। हालांकि, पुराना मॉडल अभी भी बिक्री के लिए उपलब्ध है और मांग को बढ़ाने के लिए, XUV500 पर 30 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस, 13 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट और 9 हजार रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दिया जा रहा है।
  • हालांकि, ये सभी ऑफर W5 और W7 वैरिएंट के लिए हैं। अन्य सभी ट्रिम लेवल्स पर महिंद्रा 5 हजार रुपए का एडिशनल एक्सेसरीज पैकेज भी दे रही है।

6. महिंद्रा अल्टुरस G4

  • फ्लैगशिप एसयूवी के तौर पर महिंद्रा ने अल्टुरस G4 को बाजार में उतारा है, हालांकि, यह टोयोटा फॉरच्यूनर और फोर्ड एंडेवर जितनी लोकप्रियता हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाई। इसकी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए कंपनी अल्टुरस पर 2.2 लाख रुपए का कैश डिस्काउंट दे रही है।
  • इसके अलावा इस पर 50 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस, 16 हजार रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट और 20 हजार रुपए का एक्सेसरीज पैकेज भी दिया जा रहा है।

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Mahindra December 2020 Discounts, Upto 3 lakh Rupees off on New Mahindra Alturas, XUV500 and more, Check List

नए फीचर्स की जानकारी देने रोलआउट हुआ इन-ऐप नोटिफिकेशन, इससे नए अपडेट के बारे में पता चलेगा December 07, 2020 at 11:12PM

वॉट्सऐप ने यूजर्स की जरूरत को देखते हुए एक बार फिर नया फीचर रोलआउट किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को वॉट्सऐप में आने वाले अपडेट का नोटिफिकेशन मिल जाएगा। यानी वॉट्सऐप में जैसे ही नया अपडेट जारी होगा उसके बारे में यूजर्स को पता चल जाएगा।

वॉट्सऐप के फीचर्स और अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo के मुताबिक, इस नए फीचर का नाम इन-ऐप नोटिफिकेशन होगा। इसकी मदद से यूजर वॉट्सऐप पर मिलने वाले नए अनाउंसमेंट के बारे में जान पाएंगे।

अभी वॉट्सऐप के नए अपडेट के बारे में उसके ब्लॉग पर पता चलता है, लेकिन इसे हर कोई नहीं देखता। इसी वजह से कई यूजर्स इस ऐप को लंबे समय तक अपडेट ही नहीं कर पाते। हालांकि, इन-ऐप नोटिफिकेशन के बाद सभी यूजर्स को इसके नए अपडेट और उस अपडेट में मिलने वाले फीचर्स के बारे में पता चल जाएगा।

वॉट्सऐप की नई शर्तें मानना जरूरी होगा
नए साल में वॉट्सऐप की टर्म्स एंड कंडीशन को मानना सभी यूजर्स के लिए जरूरी होगा। यदि यूजर उन्हें एक्सेप्ट नहीं करेंगे तब वे अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। दरअसल, वॉट्सऐप अपनी सर्विस को लेकर कई शर्तें 8 फरवरी, 2021 से लागू करने जा रही है। इसमें कहा गया है कि यदि आपको वॉट्सऐप सर्विस की शर्तें मंजूर नहीं हैं तो अपना अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं।

वॉट्सऐप के फीचर्स और नए अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। स्क्रीनशॉट के मुताबिक, नई शर्तों में साफ तौर पर लिखा गया है कि यदि किसी यूजर को कंपनी की शर्तें मंजूर नहीं हैं तो वह अपना अकाउंट डिलीट कर सकता है।



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WhatsApp Rolls Out New Feature to Notify Users About In-App Updates

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर का प्रॉफिट पांच साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा, वित्त वर्ष 2020 में शुद्ध लाभ 30% गिरा December 07, 2020 at 10:38PM

देश की सबसे बड़ी स्कूटर निर्माता होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया ने मार्च 2020 में समाप्त हुए अपने शुद्ध लाभ में 30% की गिरावट के साथ 1,252 करोड़ रुपए का रजिस्टर्ड किया - यह पांच साल में सबसे कम लाभ है साथ ही वॉल्यूम सेल्स में 15% की गिरावट भी दर्ज की गई है।

पिछले वित्त वर्ष के परिणामों की समीक्षा करने वाली एक डायरेक्टर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का राजस्व 9.6% गिरकर 23,432 करोड़ रुपए हो गया, क्योंकि उच्च संचालन और अन्य कार्यों से आय के रूप में आंशिक रूप से वॉल्यूम की बिक्री में गिरावट को दूर करने में मदद मिली

लगातार दूसरे साल कंपनी के मुनाफे में गिरावट

  • HMSI को अपनी कमाई की घोषणा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी नहीं है। इस साल लाभ और राजस्व में गिरावट उस समय हुई, जब भारतीय दोपहिया बाजार में आर्थिक विकास धीमा और नए नियमों के कारण पांच साल के निचले स्तर पर फिसल गया।
  • यह लगातार दूसरा साल था जब HMSI ने मुनाफे में गिरावट दर्ज की थी। वित्त वर्ष-19 में कंपनी का मुनाफा 10% घटकर 1,779 करोड़ रुपए रह गया था।

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पिछले वित्त वर्ष में होंडा ने बेचे 50 लाख टू-व्हीलर्स

  • कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष 2020 में 50 लाख दुपहिया वाहन बेचे, जिनमें निर्यात भी शामिल था, यह पिछले वर्ष के 59 लाख यूनिट से मुकाबले कम है।
  • 47 लाख यूनिट की घरेलू बिक्री में गिरावट का मतलब है कि होंडा दोपहिया वाहनों का भारतीय ऑपरेशन्स इंडोनेशिया के पीछे दूसरे स्थान पर फिसल गया जहां कंपनी ने वित्त वर्ष-2020 में 48.5 लाख यूनिट बेची।
  • हालांकि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स और दोपहिया बाजार के लीडर हीरो मोटोकॉर्प के बीच बाजार हिस्सेदारी में अंतर केवल 800 बेसिस पॉइंट्स था, HMSI का राजस्व हीरो मोटोकॉर्प के कुल राजस्व का केवल 81.2% है और कुल दोपहिया उद्योग राजस्व का लगभग पांचवां हिस्सा है।
  • वित्त वर्ष-2020 के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए, डायरेक्ट्स की रिपोर्ट ने कहा कि यह 'वित्तीय वर्ष को चुनौती देने वाला' था, जिसने घरेलू दोपहिया उद्योग की बिक्री को सीधे 16वें महीने धीमा कर दिया।
  • कंपनी ने बीएस 6 ट्रांजिशन को अच्छी तरह से मैनेज किया, जिसकी समय सीमा से लगभग छह महीने पहले लगभग आधा दर्जन मॉडल पेश किए गए थे।

2019-20 में कंपनी ने सबसे ज्यादा 6.5 लाख बीएस 6 वाहन बेचे थे

  • रिपोर्ट में कहा गया कि- "तीन ऑटोमैटिक स्कूटर (एक्टिवा 125 बीएस 6, एक्टिवा 6G, और डियो बीएस 6) और तीन मोटरसाइकिलें (SP125, शाइन बीएस 6 और यूनिकॉर्न बीएस 6) के साथ, HMSI इंडस्ट्री की पहली कंपनी है, जिसने 2019-20 में 6.5 लाख यूनिट से अधिक बीएस 6 वाहनों की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया। आंकड़ा समय सीमा 1 अप्रैल, 2020 से पहले का है।
  • प्रति वाहन HMSI का रियलाइजेशन वित्त वर्ष 2020 में 6% बढ़कर 46,559 रुपए हो गया, जो कि हीरो मोटोकॉर्प से लगभग 1,570 रुपए अधिक है। हालांकि, ऑपरेशन प्रॉफिट मार्जिन ने बिक्री और हाई एम्पलाई कॉस्ट कर्मचारी लागत के लिए अन्य खर्चों के अधिक अनुपात के कारण हीरो मोटोकॉर्प को पीछे छोड़ दिया।
  • HMSI का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 194 बेसिस प्वाइंट घटकर 8.84% रहा, जबकि हीरो मोटोकॉर्प का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 92 बेसिस प्वाइंट गिरकर 13.73% रहा। नतीजतन, प्रति वाहन HMSI का परिचालन लाभ हीरो मोटोकॉर्प की तुलना में 33% कम है, जो प्रति वाहन 6,176 रुपए है।

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स्कूटर सेगमेंट में होंडा की बाजार हिस्सेदारी 56.6%

  • हीरो मोटोकॉर्प और HMSI का भारत के दोपहिया वाहनों के बाजार में लगभग दो तिहाई हिस्सा है, जिसमें जापानी प्रतिद्वंद्वी घरेलू दोपहिया उद्योग में 27% बाजार हिस्सेदारी और स्कूटर सेगमेंट में 56.6% हिस्सेदारी रखता है।
  • हीरो मोटोकॉर्प की तरह, HMSI एक शून्य शुद्ध ऋण कंपनी है। वित्त वर्ष 2020 के अंत में इसके पास 2702 करोड़ रुपए की कैश और कैश के बराबर नकदी थी, जो पिछले वर्ष 3232 करोड़ रुपए थी।

बीते साल कंपनी ने 38 नए डीलरशिप जोड़े

  • बीते साल में, HMSI ने 38 नए डीलरशिप जोड़े, जिन्होंने अपनी डीलरशिप की गिनती 1,000 से अधिक कर ली, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पहुंच का विस्तार किया।
  • कंपनी ने 204 अतिरिक्त सब-डीलर/शाखाएं, और 611 अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर स्थापित किए, जो माध्यमिक नेटवर्क की गिनती को 5,180 तक ले गए।
  • उच्च बिक्री और सेल्स वॉल्यूम के साथ बड़े नेटवर्क को संभालने के लिए, कंपनी ने पिछले साल ऑनलाइन डीलर मैनेजमेंट सिस्टम 'HiRise' लागू की थी।

सस्ती टियागो से लेकर प्रीमियम हैरियर तक, टाटा इन 8 मॉडल्स पर दे रही है 70 हजार तक का डिस्काउंट; देखें लिस्ट



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कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष 2020 में 50 लाख दुपहिया वाहन बेचे, जिनमें निर्यात भी शामिल था, यह पिछले वर्ष के 59 लाख यूनिट से मुकाबले कम है।

2020 में 52% स्पैम कॉल के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर जिम्मेदार, टेलीमार्केटर्स की 34% भागीदारी December 07, 2020 at 10:12PM

भारत में अधिकांश स्पैम कॉल्स के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर जिम्मेदार हैं। कॉलर आइडेंटिफिकेशन ऐप ट्रू-कॉलर की '2020 में स्पैम कॉल्स से प्रभावित टॉप-20 देश' नाम की नई रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में देश में 52% स्पैम कॉल्स के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर जिम्मेदार रहे हैं। वहीं, टेलीमार्केटर्स की हिस्सेदारी 34% रही है।

देश में स्पैम कॉल्स में कमी आई

रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि देश में स्पैम कॉल्स में कमी आई है। हालांकि, भारत अभी भी सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स वाले देशों की लिस्ट में 9वें स्थान के साथ टॉप-10 में बना हुआ है। इस लिस्ट में ब्राजील पहले और अमेरिका दूसरे नंबर पर है। तीन साल पहले भारत इस लिस्ट में पहले नंबर पर बना हुआ था।

स्कैम कॉल्स में हुई बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, ओवरऑल स्पैम कॉल्स में कमी आई है लेकिन स्कैम कॉल्स में बढ़ोतरी हुई है। 2020 में स्पैम कॉल्स में स्कैम कॉल्स की हिस्सेदारी 9% रही है। पिछली रिपोर्ट के मुकाबले इसमें 6% की बढ़ोतरी हुई है। स्कैम कॉल्स में नो-योर-कस्टमर (KYC) और वन टाइम पासवर्ड (OTP) जैसे स्कैम प्रमुख रहे हैं।

OTP की जानकारी के लिए देते हैं संवेदनशील वित्तीय जानकारी

रिपोर्ट के मुताबिक, स्कैमर फोन कॉल या SMS के जरिए अनजान लोगों को फंसाने का प्रयास करते हैं। ये स्कैमर OTP जानने के लिए लोगों को उनकी संवेदनशील वित्तीय जानकारी देकर दबाव बनाते हैं। इस OTP के जरिए स्कैमर लोगों के बैंक अकाउंट या डिजिटल वॉलेट से पैसा निकाल लेते हैं।

घरेलू नंबरों से की जाती हैं 98.5% स्पैम कॉल

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पैम कॉल्स में कमी कारण यह है कि अधिकांश कॉल्स देश से ही की जाती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 98.5% स्पैम कॉल्स घरेलू फोन नंबर्स से की जा रही हैं। गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली क्रमश: सबसे ज्यादा स्पैम कॉल किए जाने वाले राज्य हैं।



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ट्रू-कॉलर की रिपोर्ट के मुताबिक, 98.5% स्पैम कॉल्स घरेलू फोन नंबर्स से की जा रही हैं।

नोकिया भारत में कर रही ऐसे प्रोडक्ट्स को तैयार, 100 से अधिक देशों में हो रहे निर्यात December 07, 2020 at 10:10PM

टेलीकॉम से जुड़े डिवाइसेज तैयार करने वाली कंपनी नोकिया ने भारत में 5G डिवाइसेज का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। वे इन नेक्स्ट जनरेशन डिवाइसेज को उन देशों में भेज रहे हैं जो विकसित देशों की श्रेणी में आ चुके हैं। भारत में 5G सर्विस का शुरू होना स्पेक्ट्रम नीलामी पर निर्भर है, क्योंकि टेलीकॉम ऑपरेटर्स को देश में 5G सर्विस शुरू करने के लिए उपयुक्त वायरलेस आवृत्तियों की आवश्यकता होती है। बता दें कि नोकिया के राइट्स अब फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल के पास हैं।

नोकिया के सीनियर प्रेसिडेंट और भारतीय बाजार को लीड करने वाले संजय मलिक ने कहा, 'भारत में पहली बार 5G NR का निर्माण करने से लेकर mMIMO का निर्माण करने तक, यह सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के डिवाइसेज का प्रोडक्शन करने के लिए हमारी इनोवेटिव मैन्युफैक्चरिंग कैपेबिलिटी और भारत के कौशल और प्रतिभा में हमारे विश्वास को प्रदर्शित करता है। यह हमें 5G लॉन्च की तैयारी कर रहे भारतीय ऑपरेटर्स का सहयोग करने में सक्षम बनाएगा।'

चेन्नई प्लांट में तैयार हो रही 5G डिवाइसेज
कंपनी ने बताया कि भारत में 5G न्यू रेडियो का निर्माण करने वाला नोकिया पहला था, और अब यह मैसिव मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट (mMIMO) समाधान का प्रोडक्शन कर रहा है। नोकिया का चेन्नई प्लांट एडवांस 5G मैसिव MIMO डिवाइसेज का प्रोडक्शन कर उन देशों को भेजा जा रहा है, जो 5G टेक्नोलॉजी के उन्नत चरणों में हैं।

50 लाख से ज्यादा डिवाइसेज का निर्माण हुआ
कंपनी ने बताया कि साल 2008 से इस साइट ने 50 लाख टेलीकॉम नेटवर्क डिवाइसेज यूनिट्स का प्रोडक्शन किया है, जिसमें से 50 फीसदी से अधिक 100 से अधिक देशों को निर्यात किया गया है।' नोकिया ने दावा किया है कि उसने साल 2008 से इस सुविधा को विकसित करने में 600 करोड़ रुपए से अधिक निवेश किए हैं।

नोकिया ने कहा, 'हमारा चेन्नई प्लांट भारत की मैन्युफैक्चरिंग कैपेबिलिटी के एक मानक के रूप में उभरा है, जो भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में दूरसंचार प्रौद्योगिकी की एक पूरी श्रृंखला ला रहा है।'



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Nokia starts production of next generation 5G equipment in India

ट्राई ने डीटीएच सर्विस के लिए स्टेकहोल्डर्स से टिप्पणी मांगी, ईमेल के जरिए देना होगा जवाब December 07, 2020 at 09:46PM

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कंसल्टिंग पेपर जारी करके डायरेक्ट-टू-होम (DTH) सर्विसेस के लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क पर विचार और टिप्पणी मांगी है। ट्राई ने कहा कि स्टेकहोल्डर्स कंसल्टिंग पेपर पर 14 दिसंबर तक लिखित प्रतिक्रिया दे सकते है। वहीं, 19 दिसंबर तक टिप्पणी कर सकते हैं। इस काम को वे ईमेल के जरिए कर पाएंगे।

ट्राई ने पहली बार 2014 में डीटीएच और मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर्स (MSO) सर्विसेज के लिए सिफारिशें जारी की थीं, जिन्हें अक्टूबर 2020 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा वापस ले लिया गया था। एमएसओ एक ऑथराइज्ड सर्विस प्रोवाइडर है, जो अपने सब्सक्राइबर्स को केबल टीवी सर्विस देता है।

मंत्रालय ने एमएसओ द्वारा पेश की गई प्लेटफॉर्म सर्विस के संबंध में कुछ सिफारिशों को अपनाने का भी प्रस्ताव रखा है। ट्राई ने एमएसटी के साथ डीटीएच शब्द को उचित रूप से प्रतिस्थापित करने पर अपने विचार प्रस्तुत करने का अनुरोध किया है।

प्राधिकरण ने 2014 में प्लेटफार्म सर्विस के लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क पर अपनी सिफारिशों को आगे बढ़ाया था, तब से बहुत सारे विकास हुए हैं।

मंत्रालय द्वारा उपरोक्त पत्र में 23 अक्टूबर, 2020 के दौरान कुछ नए मुद्दे उठाए गए हैं, जो 2019 में डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए एमएसओ में भी की गई कुछ सिफारिशों को लागू करते हुए दिखाई देते हैं।



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TRAI issues consultation paper seeking views on norms for DTH services

खुद के वाहन को प्राथमिकता और वाहनों में बढ़ती कनेक्टिविटी समेत इन 10 ट्रेंड से प्रभावित हुई है भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री December 07, 2020 at 09:03PM

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री तेजी से रिकवरी कर रही है और दुनिया का तेजी सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बनने की राह पर चल रहा है। महामारी के कारण बहुत सी चीजों में बदलाव हुआ है। कोविड-19 ने लगभग हर सेक्टर को बुरी तरह से प्रभावित किया है, जिसमें ऑटो इंडस्ट्री भी शामिल है। हमने 10 ऐसे ट्रेंड्स की पहचान की है, जिससे ऑटो इंडस्ट्री प्रभावित हुई है।

1. खुद के वाहन को प्राथमिकता
कोविड-19 ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर लोगों का नजरिया बदल दिया है, अब लोगों का रुझान पैसेंजर व्हीकल की और बढ़ रहा है। पीजीए लैब्स के सर्वे के मुताबिक, 56 फीसदी लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगह खुद का वाहन खरीदना पसंद कर रहे हैं।

2. वैकल्पिक इंजन पावरट्रेन की बढ़ती पैठ

  • वैकल्पिक इंजन पावरट्रेन सेगमेंट बहुत सारी गतिविधियों से गुलजार है, विशेष रूप से 2W और 3W सेगमेंट में। यह नए बाजार सहभागियों और सरकारी प्रोत्साहनों के प्रवेश के साथ लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। FY17-FY20 के दौरान, इलेक्ट्रिक वाहनों ने 44% की वृद्धि दर दर्ज की, जिसके साथ FY20 में लगभग एक मिलियन यूनिट्स बिकीं।
  • हाल के वर्षों में, उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण में काफी बदलाव आया है। 2019 में 39% से 2020 में 49% तक वैकल्पिक इंजन वाले वाहनों के लिए प्राथमिकता में 10% की वृद्धि हुई है। पीजीए लैब्स द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार, 35% खरीदार हाल ही में EV के लिए एक लाख से अधिक का प्रीमियम देने को तैयार हैं।

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3. वाहनों में बढ़ती कनेक्टिविटी

  • वाहनों में कनेक्टिविटी अभी भी एक शुरुआती अवस्था में है, लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में विदेशी कंपनियों के आने से इसे धक्का लगा है। एमजी और किआ के नए मॉडल फैक्ट्री-फिटेड कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आ रहे हैं। ऐसे में 2016 में 0.3 मिलियन की तुलना में 2022 तक कनेक्टेड कार ट्रेंड की 1.7 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।
  • पीजीए लैब्स सर्वे के अनुसार, उपभोक्ता भी कनेक्टेड कारों की आने से उत्साहित हैं। 80% उपभोक्ता इसका समर्थन कर रहे हैं जबकि 50% से ज्यादा इसके लिए 25,000 तक अधिक खर्च करने के लिए तैयार है।

4. डीलरशिप मॉडल में डिजिटलीकरण

  • डिजिटल डीलरशिप अधिक इन-डेप्थ और व्यक्तिगत ग्राहक जुड़ाव के माध्यम से उच्च बिक्री को बढ़ाता है, क्योंकि इंटरनेट की बढ़ती पैठ और कम डेटा शुल्क के साथ बड़े पैमाने पर कस्टमर बेस ऑनलाइन शिफ्ट हो गया है। डीलरशिप में यह बदलाव एआर/वीआर और डेटा एनालिटिक्स जैसी सोशल मीडिया और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित किया जा रहा है।
  • पीजीए लैब्स की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 तक डिजिटल एक ओईएम के लिए सेल्स-मिक्स में 50% + का योगदान देता है। डिजिटल डीलरशिप में आशाजनक समाधान प्रदान करता है क्योंकि यह ओईएम को लक्षित दृष्टिकोण को कुशलतापूर्वक अपनाने में सक्षम बनाता है।

5. टेलीमैटिक्स की बढ़ती प्रवृत्ति

  • ऑटोमोबाइल में टेलीमैटिक्स डिवाइसेस के उत्थान ने कमर्शियल वाहनों और कार बेड़े को आधुनिकीकरण की ओर एक विशाल छलांग लगाने में सक्षम बनाया है।
  • यह वर्तमान में ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स सेक्टर के भीतर भारत के सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है, 2016-2020 के लिए ~16% की सीएजीआर के साथ, और इसे 2021 तक 301.23 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

6. डिजिटलीकरण के कारण वर्कफोर्स का परिवर्तन

  • ऑटोमोबाइल क्षेत्र के इलेक्ट्रिफिकेशन और डिजिटलीकरण ने उद्योग में आवश्यक डिजिटल कौशल को पूरा करने के लिए वर्कफोर्स को बनाए रखने की आवश्यकता पैदा की है।
  • ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए आवश्यक स्किल-सेट में इस मूलभूत परिवर्तन ने डेटा एनालिटिक्स, वाहन कनेक्टिविटी, ऑटोनोमस ड्राइव ट्रेन डिजाइन, मशीन सीखने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में नई भूमिकाओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।

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7. यूज्ड कार बाजार में बढ़त

  • भारत में कंज्यूमर बिहेवियर तेजी से बदल रहा है क्योंकि अधिक से अधिक सहस्राब्दी वर्कफोर्स में प्रवेश करते हैं और कमाई और अधिक खर्च करना शुरू करते हैं। उपयोगकर्ता के व्यवहार में इस बदलाव के कारण कारों की स्वामित्व अवधि कम हो गई है। 2009 में 8-10 वर्षों की तुलना में 2019 में औसत स्वामित्व अवधि 3-5 साल तक कम हो गई है।
  • स्वामित्व की अवधि और BS-IV से BS-VI में ट्रांजिशन जैसे अन्य कारक कम हो गए हैं, एक यूज्ड कार बनाम नई कार की खरीद पर GST दरों का अंतर, ​​आदि पुरानी कारों को बढ़ाने के लिए कुछ ग्रोथ ड्राइवर हैं। इस्तेमाल की गई कार बाजार में इसी अवधि के दौरान नई कार बिक्री में मंदी के बावजूद FY16-FY20 के लिए 6.2% की एक रिसाइलेंट ग्रोथ रेट देखी गई है।

8. कॉम्पैक्ट और मिड-साइज एसयूवी की बढ़ती पैठ

  • पिछले पांच वित्तीय वर्षों में एसयूवी ने व्यक्तिगत कारों के बाजार में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल की है। कॉम्पैक्ट और मिड-साइज के एसयूवी सेगमेंट ने एसयूवी की बिक्री में काफी वृद्धि की है क्योंकि वे भारतीय उपभोक्ताओं और सड़क की स्थिति की अपेक्षाओं के साथ बेहतर रूप से जुड़े हुए हैं।
  • अप्रैल 2020 में मिड-साइड एसयूवी ने सबसे तेज रिकवरी पोस्ट-कोविड में देखी है, सितंबर 2020 में 37% की वृद्धि दर के साथ सालाना आधा पर वृद्धि हुई है। इस सेगमेंट में नए मॉडल के साथ आने वाले नए मॉडलों का क्रेज आने वर्षों तक रहने की उम्मीद है।

9. प्रॉफिट सेंटर में बदलाव

  • प्रॉफिट सेंटर पारंपरिक कार बिक्री से नए मॉडल जैसे कार सब्सक्रिप्शन, डेटा मॉनेटाइजेशन और शेयर मोबिलिटी के लिए आगे बढ़ रहे हैं। शेयर मोबिलिटी के साथ-साथ विकसित देशों में वाहन स्वामित्व की संतृप्ति के कारण वाहनों के बढ़ते उपयोग के कारण प्रॉफिट सेंटर बदल रहे हैं।
  • डेटा मॉनेटाइजेशन, इन-व्हीकल कनेक्टिविटी, सब्सक्रिप्शन, रेंटल, चार्जिंग, और लॉन्ग-टर्म मेंटनेंस पैकेज से प्रॉफिट पूल में एक बड़ी हिस्सेदारी की उम्मीद है।

10. भारत स्क्रैपिंग पॉलिसी लाने के लिए पूरी तरह तैयार है

  • स्क्रैपिंग पॉलिसी की 2021 तक लॉन्च होने की उम्मीद है, जो कि पोस्ट-कोविड वर्ल्ड में ऑटोमोबाइल सेक्टर की रिकवरी का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो अप्रैल में सबसे निचले स्तर पर थी। इस पॉलिसी के तहत, ग्राहक अपनी पुरानी कारों को स्क्रैप करने के बदले में नए वाहन खरीदने के लिए इन्सेंटिव पाने के हकदार हैं।
  • यह रिप्लेसमेंट मार्केट में नए वाहन की मांग को बढ़ाकर ऑटो उद्योग के लिए एक ग्रोथ ड्राइवर होने की उम्मीद है। ऑर्गनाइज्ड सेक्टर प्लेयर्स इस नीति पर बोर्डिंग कर रहे हैं क्योंकि वे CERO जैसे महिंद्रा एंड महिंद्रा (2018) और मारुति-सुजुकी-टोयोसु (Maruti Suzuki Toyotsu) द्वारा मारुति सुजुकी और टोयोटा (2019) द्वारा अपने स्क्रैप सेंटर शुरू करते हैं। यह नीति भारत के "ग्रीन इंडिया" मिशन का भी समर्थन करती है क्योंकि यह वाहनों के क्लीनर बेड़े के लिए जगह बनाता है।

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हर 1000 भारतीयों में से सिर्फ 18 के पास कार

  • कुल मिलाकर, 2021 भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए रिकवरी, ट्रांजिशन और विस्तार के लिए एक वर्ष होगा, क्योंकि यह दुनिया के टॉप थ्री ऑटोमोबाइल बाजारों में से एक है। उपभोक्ता प्राथमिकताओं को बदलने, डिजिटलीकरण, सरकार के सुधारों और नए व्यापार मॉडल जैसे प्रमुख व्यवधानों द्वारा उत्पन्न अवसर खिलाड़ियों को ऑटोमोबाइल के इस प्रतिस्पर्धी बाजार में आगे बढ़ने के लिए तैयार करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे।
  • भारत में बाजार के विकास की जबरदस्त अंतर्निहित क्षमता है, अमेरिका में 800 और यूरोप में 500 की तुलना में 1,000 में से केवल 18 भारतीयों के पास कार है। भारत ने 2018 में पहले ही जर्मनी को वाहन बिक्री के लिए दुनिया के चौथे सबसे बड़े बाजार के रूप में विस्थापित कर दिया है, और अब यह अगले मील के पत्थर तक पहुंचने की राह पर है।


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Top 10 disruptive trends in the Indian automobile industry

उबर ने अपना सेल्फ ड्राइविंग कार कारोबार ऑरोरा को बेचा, 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी कंपनी December 07, 2020 at 08:05PM

टैक्सी सेवाएं देने वाली कंपनी उबर ने अपना सेल्फ ड्राइविंग कार कारोबार स्टार्टअप ऑरोरा (Aurora) को बेच दिया है। कोविड-19 के कारण रेवेन्यू में आई गिरावट के चलते उबर ने यह फैसला लिया है। उबर ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह सौदा स्टॉक ट्रांजेक्शन के जरिए हुआ है। इस सौदे के तहत ऑरोरा सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल तकनीक और इसके कर्मचारियों का अधिग्रहण करेगी।

ऑरोरा के बोर्ड में शामिल होंगे उबर के CEO

बयान के मुताबिक, इस सौदे के तहत उबर ऑरोरा में 400 मिलियन डॉलर करीब 2900 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। उबर के CEO दारा खोस्रोशाही ऑरोरा के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल होंगे। इस सौदे के पूरा होने के बाद ऑरोरा 10 बिलियन डॉलर की कंपनी बन जाएगी। इसमें उबर की 26% की हिस्सेदारी होगी।

ट्रकिंग के लिए पहला उत्पाद बनाएगी ऑरोरा

हाल ही में एक इंटरव्यू में ऑरोरा के CEO क्रिश उर्मसन ने कहा कि कंपनी का पहला उत्पाद ट्रकिंग और फ्रेट के लिए बनाया जाएगा। लेकिन हम उबर की महान टीम को लेने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस टीम के जरिए हम लाइट व्हीकल और राइड हेलिंग पर काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे व्हीकल उबर नेटवर्क में भी शामिल किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उबर के पास ऑरोरा की तकनीक के एक्सक्लूसिव राइट्स नहीं होंगे। हालांकि, दोनों कंपनियों के बीच प्रिफर्ड रिलेशनशिप रहेगी।



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कोविड-19 के कारण रेवेन्यू में गिरावट के चलते उबर ने सेल्फ ड्राइविंग कार कारोबार बेचने का फैसला किया है।

देश का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट शुरू, जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करने की योजना बना रही December 07, 2020 at 08:02PM

देश की सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 आज से शुरू हो चुका है। तीन दिन तक चलने वाले इस इवेंट को कोरोना के चलते इस बार वर्चुअल रखा गया है। ये इवेंट 8 से 10 दिसंबर तक होगा। इवेंट में मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करने की योजना बना रही है। बता दें कि इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारती ग्रुप के संस्थापक व चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद और संचार एवं आइटी राज्यमंत्री संजय धोत्रे शामिल हुए हैं।

महामारी के चलते ऑनलाइन होगा इवेंट

सीओएआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एसपी कोचर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न असाधारण स्थिति के कारण इस बार सालाना कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन करने का फैसला किया है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 30 से अधिक देश, 210 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पीकर, प्रदर्शनी में शामिल होने वाली 150 यूनिट और 3,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

आईएमसी 2020 में विभिन्न मंत्रालयों, दूरसंचार कंपनियों के सीईओ, ग्लोबल सीईओ, 5G टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड एंड एज कंप्यूटिंग, ब्लॉकचेन, साइबर-सिक्योरिटी के एक्सपर्ट शामिल होंगे।

मुकेश अंबानी की बड़ी बातें

2021 की दूसरी तिमाही में 5G की शुरुआत: इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत में 5G तकनीक और किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 'अर्जेंट पॉलिसी स्टेप्स' को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। अंबानी ने इवेंट में कहा है कि रिलायंस जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करने की योजना बना रही है। इससे सुनिश्चित होगा कि भारत डिजिटल कनेक्टिविटी में अपनी बढ़त बनाए रखे है।

भारत 5G टेक्नोलॉजी का नेतृत्व करेगा: अंबानी ने कहा, "देश में डिजिटल लीड को बनाए रखने, 5G की शुरुआत करने और इससे सस्ता और सभी जगह उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G क्रांति का नेतृत्व करेगा। यह स्वदेशी-विकसित नेटवर्क होगा, हार्डवेयर और टेक्नोलॉजी कंपोनेंट द्वारा संचालित किया जाएगा।"

डिजिटल मिशन डिजिटल लाइफ लाइन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल मिशन की प्रशंसा करते हुए मुकेश अंबानी ने कोविड काल में इसे देश की डिजिटल लाइफ लाइन बताया। सरकार के प्रयासों की सरहाना करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि देश जल्द ही सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर में भी अव्वल होगा। IMC 2020 का आयोजन दूरसंचार विभाग, भारत सरकार और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा किया जा रहा है।

देश के 30 करोड़ 2G यूजर्स को स्मार्टफोन पर लाना: उन 30 करोड़ भारतीयों की दशा पर चिंता जताई जो डिजिटल वर्ल्ड में आज भी 2G तकनीक में फंसे हैं। मुकेश अंबानी ने सरकार से आग्रह किया कि वह इस दिशा में कदम उठाए ताकि यह 30 करोड़ लोग भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ कर इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने 2G से 30 करोड़ भारतीयों को मुक्त करने और उन्हें स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार से पॉलिसी बनाने का अनुरोध किया।



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PM Modi to virtually address India Mobile Congress 2020 today

KTM 125 ड्यूक का अपडेटेड मॉडल लॉन्च, कीमत 1.5 लाख रुपए; भारतीय बाजार में इन 4 बाइक से मुकाबला December 07, 2020 at 06:27PM

केटीएम ने अपनी सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक KTM 125 ड्यूक का नया मॉडल लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1.5 लाख रुपए है। हालांकि, अपडेटेड मॉडल पुराने की तुलना में 8 हजार रुपए ज्यादा है। अपडेटेड मॉडल में नया बॉडीवर्क दिया गया है। इसमें नए सस्पेंशन भी मिलेंगे। ये मॉडल कंपनी की फ्लैगशिप बाइक KTM 1290 सुपर ड्यूक R से एस्पायर्ड है।

बाइक का इंजन
केटीएम 125 ड्यूक के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी बाइक में 125cc, सिंगल-सिलिंडर इंजन मिलेगा, जो 9,250 rpm पर 14.3 bhp की पावर और 8,000 rpm पर 12 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

बाइक के दूसरे फीचर्स

  • KTM 125 ड्यूक बाइक में नया बोल्ट-ऑन रियर सबफ्रेम, बड़ा स्टील फ्यूल टैंक और नया WP सस्पेंशन दिया गया है। नए फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 13.5 लीटर हो गई है। अपडेटेड बाइक इलेक्ट्रॉनिक ऑरेंज और सिरेमिक वाइट कलर ऑप्शन में पेश की गई है। बाइक पर नया बॉडीवर्क स्टील ट्रेलिस फ्रेम चेसिस को ज्यादा एक्सपोज करता है।
  • बाइक की राइडर और पैसेंजर सीट में भी बदलाव किए गए हैं। इसकी स्टाइलिंग ड्यूक रेंज की दूसरी बाइक्स से ज्यादा मिलती-जुलती है, जिनमें KTM 200 ड्यूक, KTM 250 ड्यूक और KTM 390 ड्यूक शामिल हैं। बाइक में ज्यादा बेहतर राइडिंग पोजिशन मिलेगी।
  • बाइक के ब्रेकिंग सिस्टम में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है। बाइक सिंगल चैनल एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) से लैस है।
  • अपडेटेड मॉडल का वजन भी 7 किलो बढ़ गया है, जिसके बाद बाइक का वनजन 159kg से ज्यादा हो गया है। बाइक की सीट की ऊंचाई 818 मिमी से 822 मिमी हो गई है।
  • भारतीय बाजार में KTM 125 ड्यूक का डायरेक्ट राइवल नहीं है, लेकिन होंडा हॉर्नेट 2.0, टीवीएस अपाचे RTR 200 4V, बजाज पल्सर NS200 और यामाहा MT-15 से हो सकता है।


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2021 KTM 125 Duke launched at Rs 1.5 lakh

म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप स्पॉटिफाई में मिल सकता है ऑफलाइन फीचर, फोन के सेव गाने भी सुन पाएंगे December 07, 2020 at 05:16PM

ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप स्पॉटिफाई (Spotify) लोकल म्यूजिक सपोर्ट फीचर पर काम कर ही है। टिप्सटर और इंजीनियर एक्सपर्ट जेन मानचुन वोंग ने कहा कि एंड्रॉयड पर स्पॉटिफाई ऐप में जल्द ही ऑन-डिवाइस या लोकल फाइल्स का सपोर्ट मिल सकता है। उन्होंने इससे जुड़ा एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें 'शो डिवाइस फाइल' नजर आ रहा है।

बता दें कि अभी इस ऐप पर यूजर अपने स्मार्टफोन के लोकल म्यूजिक को प्ले नही कर पाते हैं। हालांकि, अभी ये साफ नहीं हुआ है कि ये फीचर आता है तो कंपनी इसे प्रीमियम यूजर्स के देगी, या फिर सभी यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

एंड्रॉयड के बाद iOS पर टेस्टिंग
जेन मानचुन वोंग के मुताबिक, अभी इस फीचर को एंड्रॉयड यूजर के लिए टेस्ट किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि इसके बाद इसे iOS ऐप पर टेस्ट किया जाएगा। ये फीचर स्मार्टफोन में सेव फाइल्स या लाइब्रेरी को स्कैन करने में सक्षम होगा। जिन्हें इस ऐप पर प्ले कर पाएंगे। यदि ऐसा होता है तब ये म्यूजिक सुनने वाले यूजर्स को ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन ऑप्शन भी मिल जाएगा।

स्पॉटिफाई पर लोकल डाउनलोड फाइल्स को सुनने के लिए यूजर को ऐप या डेस्कटॉप पर अपना अकाउंट बनाकर लॉगइन करना होगा। उन्हें फोन के लोकल म्यूजिक को सिंक करना होगा। अभी इस तरह का फीचर यूट्यूब म्यूजिक ऐप पर मिलता है, जहां पर यूजर फोन के लोकल म्यूजिक को भी प्ले कर पाता है।

999 रुपए में प्रीमियम प्लान
स्पॉटिफाई तेजी से पॉपुलर हुआ है। 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनी पेड यूजर्स को सालभर वाले प्लान पर मंथली प्लान की तुलना में 429 रुपए की सेविंग का मौका रहे ही है। अभी इसके सालभर वाले प्लान को 999 रुपए में खरीदा जा सकता है।



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Spotify Reportedly Working on Adding Local Music Playback Support on Android

कमाल की हैं ये 5 वॉट्सऐप ट्रिक, वॉयस मैसेज को कॉल की तरह सुन पाएंगे और फोटो सेंड करने पर क्वालिटी नहीं गिरेगी December 07, 2020 at 05:00PM

रोजाना सैंकड़ों यूजर्स वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके कई लोगों के इसके इंटरेस्टिंग और यूजफुल ट्रिक के बारे में जानकारी नहीं होती। आज हम आपको ऐसे ही पांच वॉट्सऐप ट्रिक औ बताने जा रहे हैं, जो बड़े काम की हैं और आपको शायद ही इनके बारे में जानकारी हो। चलिए शुरू करते हैं...

1. ऑडियो मैसेज को वॉयस कॉल की तरह सुन सकते हैं

  • वॉट्सऐप पर भेजे गए ऑडियो मैसेज को सार्वजनिक तौर पर लोगों के बीच नहीं सुना जा सकता। वॉयस मैसेज सुनने के लिए अक्सर लोगों को प्राइवेसी तलाशते देखा जा सकता है। लेकिन अब आप इन वॉयस मैसेज को भी कॉल की तरह सुन सकेंगे। इसके लिए न ही आपको इयरफोन की जरूरत पड़ेगी न ही सामने खड़े शख्स को यह सुनाई देगा।
  • इसके लिए आपको केवल इतना करना होगा कि वॉयस मैसेज को प्ले करके फोन को आपने कानों के पास ले जाना होगा, जैसा की आप कॉल के लिए करते हैं। इससे होगा यह कि फोन का प्रॉक्सिमिटी सेंसर ऑडियो को मेन स्पीकर से ईयरपीस में स्विच कर देगा, जिससे आवाज सिर्फ आपको ही सुनाई देगी।

2. चैट्स को जीमेल पर हमेशा के लिए सेव कर सकते हैं

  • आप ईमेल के जरिए वॉट्सऐप चैट किसी को भेज भी सकते हैं, चाहें तो जरूरी वॉट्सऐप चैट्स को अपने पर्सनल जीमेल अकाउंट पर भेज कर उसे हमेशा के लिए सेव रख सकते हैं। इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर चैट हिस्ट्री के अंदर दिए गए एक्सपोर्ट चैट में जाना होगा। यहां आप उस कॉन्टेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं, जिसका चैट आपको ईमेल पर सेव करना है। आप यहां यह भी तय कर सकते हैं कि आपको मीडिया फाइल के साथ चैट्स एक्सपोर्ट करना है या बगैर मीडिया फाइल के।

वॉट्सऐप की नई शर्तें सभी के लिए मानना जरूरी होगा, ना करने पर अकाउंट डिलीट करना होगा

3. ग्रुप या कॉन्टैक्ट चैट से मीडिया फाइल्स एक बार में डिलीट कर सकते हैं

  • कुछ कॉन्टैक्ट या ग्रुप आपके फोन के स्टोरेज पर बोझ बन जाते हैं क्योंकि आपके पास ऐसी मीडिया फाइल आती रहती हैं जो आपके किसी काम की नहीं होती। वॉट्सऐप आपको किसी विशेष चैट से मीडिया डिलीट करने का विकल्प देता है।
  • इसके लिए आपको WhatsApp Settings-> Data and storage usage-> Manage Storage को सिलेक्ट करना होगा। आपको सभी चैट मीडिया साइज के मुताबिक ज्यादा से कम के क्रम में दिखेंगी। चैट पर टैप करने पर उस ग्रुप या कॉन्टैक्ट के लिए मीडिया फाइल्स दिखाई देंगी, इन्हें आप एक-एक कर सिलेक्ट कर सकते हैं या सभी एक साथ सिलेक्ट कर डिलीट कर सकते हैं।

4. वॉट्सऐप में इस्तेमाल होने वाले डेटा को सीमित करें

  • वॉट्सऐप में एक ऑप्शन हैं जिससे इसके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा पर पाबंदी लगाई जा सकती है। इसके लिए WhatsApp Settings-> Data and storage usage को सिलेक्ट करना होगा।
  • आप किस तरह की मीडिया को ऑटोमैटिक डाउनलोड करना चाहते हैं, इसे आप सिलेक्ट कर सकते हैं या जब मोबाइल डेटा, वाईफाई या रोमिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके मुताबिक अलग अनुमति दे सकते हैं। जब आप किसी भी एक पर टैप करते हैं, तो आपको मीडिया (फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट) को सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा।

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5. सेंड करने पर फोटो का रेजोल्यूशन काम नहीं होगा

  • जब आप वॉट्सऐप पर कोई फोटो सेंड करते हैं तो ऐप उसे अपने हिसाब से रिसाइज कर देता है। इससे फोटो की ओरिजनल क्वालिटी गिर जाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो वॉट्सऐप में एक खास फीचर है।
  • आप फोटो को डॉक्यूमेंट में भेज सकते हैं। इसके जरिए आप ओरिजनल क्वालिटी में ही फोटो को सेंड कर पाएंगे। इसका तरीका यह है कि जब आप वॉट्सऐप पर फोटो सेंड कर रहे हों, तो चैट में अटैचमेंट में जाकर डॉक्यूमेंट पर टैप करें. इसके बाद ब्राउज डॉक्यूमेंट से आप उन फोटो को चुन सकते हैं, जिन्हें आप ओरिजनल रेजोल्यूशन में सेंड करना चाहते हैं।

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बोट 9 दिसंबर को लॉन्च करेगी इनिग्मा वॉच, कीमत और फीचर्स के दम पर बन सकती है गेम चेंजर December 07, 2020 at 04:52PM

बोट अपनी इनिग्मा स्मार्टवॉच भारतीय बाजार में 9 दिसंबर को लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसे लेकर अमेजन इंडिया ने टीजर जारी किया है। टीजर में वॉच का मॉडल और उसकी कीमत को जिक्र किया गया है। टीजर के मुताबिक, वॉच में टचस्क्रीन सपोर्ट करने वाला कलर डिस्प्ले और राइट साइड में एक कंट्रोल बटन मिलेगा। ये वॉच मल्टीपल स्पोर्ट्स मोड्स जैसे रनिंग, वॉकिंग, राइडिंग, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल और टेबल टेनिस को सपोर्ट करेगी।

बोट इनिग्मा वॉच की कीमत
बोट की इस न्यू वॉच इनिग्मा के टीजर के मुताबिक, इसकी कीमत 2,999 रुपए होगी। वहीं, इस 9 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा। ये लाइट ग्रे और डार्क ग्रे स्ट्रैप ऑप्शन में मिलेगी। वॉच की कीमत और फीचर्स को देखते हुए ये कंपनी के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है।

बोट इनिग्मा वॉच के फीचर्स

  • अमेजन इंडिया ने इस वॉच को जो फीचर्स शेयर किए हैं उसके मुताबिक, इसमें 1.54-इंच का टचस्क्रीन कलर डिस्प्ले मिलेगा। ऐसा कहा गया है हि ये ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के साथ आएगी। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि इस फीचर से वॉच की बैटरी तेजी से खत्म होगी।
  • ये 24x7 यूजर की हार्ट रेट और SpO2 ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटरिंग करेगी। इस वॉच में स्मार्ट जेस्टर कंट्रोल जैसे कलाई उठाते हैं स्क्रीन ऑन होना, कलाई को हिलाने से पिक्चर लेना, वॉच फेस बदलने के लिए कलाई को शेक करना और स्क्रीन को लंबा दबाने से उसकी ब्राइटनेस बढ़ाना।
  • वॉच यूजर को मौसम की लाइव जानकारी तो देगी ही, 15 दिन के मौसम का संभावित हाल भी बताएगी। वॉच की मदद से म्यूजिक कंट्रोल कर पाएंगे। इसमें नेविगेशन ट्रैक भी मिलेगा। इसमें डेली एक्टिविटी का काउंट करने के लिए ट्रैकर होगा, जो आपकी नींद, कैलोरी बर्न, वॉक डिस्टेंस या दूसरे स्पोर्ट्स एक्टिविटी की डिटेल देगा।
  • ये वॉच 2ATM वॉटर रेजिस्टेंस के साथ आती है, यानी आप इसे 30 मीटर गहरे पानी में इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें बैटरी को सेव करने के लिए ईको मोड भी मिलेगा। वॉच में कॉल, मैसेज, ईमेल, चैट, सोशल मीडिया अलर्ट के साथ दूसरे नोटिफिकेशन भी मिलेंगे।


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